AICTE certificate course

AICTE 8 module certificate course

आज के इस दौर में शिक्षा और शिक्षण को बेहतर बनाना बहुत ही जरुरी है। क्यूँ की इस कोरोना महामारी ने हम को सिखा दिया है की अब समय आ गया की हम खुद को बदले। अब वो पुरानी घिसी-पिटी तरीका नहीं चलने वाला है। इसीलिए सिक्षा और शिक्षण को और बेहतर बनाने के लिए ताकि छात्रों को पूरी ज्ञान मिल सके AICTE ने एक नया certificate course launch करने जा रहा है।

ये एक eight-module certificate course है जो सभी engineering college के लिए अनिवार्य है। अब देश में किशी भी engineering college में पढाने के लिए B.tech और Mtech. के बाद ये आठ मॉड्यू्ल वाले सर्टिफिकेट कोर्स करना जरुरी है। अगर आप चाहते हो की भबिश्य में प्रोफेसर या असिस्टें ट प्रोफेसर बनना हे तो ये कोर्स करना जरुरी है.

8 module certificate course kya hai?

हम सब जानते हें इस कोरोना कल में सबसे ज्यादा अगर किसी को  नुकसान हुआ है तो वो सिक्षा की शेत्र में हुआ है। मार्च 2020 से अबतक स्चूलों और कोल्लेजों में ताला लगा हुआ है। ये कब खुलेगा किसी को पता नहीं।इसी दौरान online classesऔरDigital Teaching हो रहे है। क्या ये online classes फायदेमंद हो रहा है ?क्या जो ब्लैकबोर्ड और चॉक लेके पढ़ाते थे वो online classes में उसी तरह पढ़ा पा रहे हैं ?

बिलकुल नहीं कहीं न कहीं कुछ खामी रह जाती है। क्यूंकि हम लोग उसकी आदि नहीं है। इसीलिए वो सारे टीचर्स को भबिष्य में अच्छा प्रदर्सन  करनेके लिए अपना टीचिंग तकनीक पे काम करना होगा। इसीलिए छात्रों की हित के लिए AICTE(All India Council For Technical Education) ने ये नया रस्ता अपनाया है। इस आठ मॉडल वाले कोर्स टीचर्स के लिए जरूर फायदेमंद होगा।

AICTE ना की सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए ये Eight Module Certificate course को कंपल्सरी कर दिया है बल्कि दूसरे education institutes को भी ये कोर्स अपने शिक्षकों को प्रेरित करने को कहा है।

कोर्स के बारे में जानकारी

सूत्रों से पता चला है की AICTE के Chairman Prof. Anil Dattatreya Sahastrasbuddhe इस कोर्स को काफी महत्त्व दे रहे हैं। इस कोर्स के बिना किसी engineering colleges के lectures को प्रमोशन नहीं किया जायेगा भले ही वो government या private हो। इस कोर्स को करने के बाद ही उनको योग्य माना जायेगा।

उनके मुताबिक यह कोर्स शिक्षकों की योग्यढ़ता बढ़ाने के साथ शिक्षा का स्तर को भी ऊपर लाएगा। और उनका ये भी कहना है की ये कोर्स ऑनलाइन हेतु कोई भी इसे बिना किसी दिक्कत के कर सकता है। इन आठ कोर्स ऑनलाइन classes में आबश्यक जरूरतों को पूरा करने के साथ शिक्षक के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

Student Assessment and Evaluation

Instructional planning and delivery

Professional ethics and sustainability

Orientation towards technical Education and Curriculum Aspects.

Communication Skills, Modes and Knowledge Decision

Technology Enabled Learning and Life-Long Self Learning

Creative Problem Solving, Innovation and Meaningful Rand D

Institutional Management and Administrative Procedure


8 module course kaise karen?

AICTE के Chairman Prof. Anil Dattatreya Sahastrasbuddhe के अनुसार इस सर्टिफिकेट कोर्स को ऑनलाइन करने के लिए पोर्टल बन रहा है। जब ये बन जायेगा तब आप इस पोर्टल पर इस कोर्स को ऑनलाइन कर सकते हो। जो लोग अभी अपने b-tech या m-tech की पढाई कर रहें है वे पढाई करते हुए ये कोर्स कर सकते हैं। इसके साथ इनको दो महीने industrial visit या training भी करनी पड़ेगी और अन्य ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल होना पड़ेगा।

Read-

  1. Jiomeet क्या है?what isjiomeet inHindi?
  2. Yaari reselling app क्या है और कैसे इस्तेमाल करें?


निष्कर्ष

AICTE के द्वारा लांच किये जानेवाला ये कोर्स सच में बहत कारगर साबित होने वाला है। इसे सिक्षा और शिक्षण को बेहतर बनाया जा सकता है। अगर ये कोर्स न केवल engineering बल्कि हर एक शिक्षा संस्थानों के लिए होना जरुरी हे अगर हम शिक्षा की मान को बढ़ाना चाहते हैं तो। आनेवाले समय में  शिक्षा के खेत्र में होने वाले बदलाब के लिए हम खुद को तैयार कर सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *