android emulator kya hai

Android emulator kya hai?Best Android Emulator 2021

Android emulator kya hai?क्यूँ हम इसका इस्तेमाल करें ?क्या है इसकी खूबी और कैसे Android emulator को install करें? । ये सब जानने के लिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको जवाब मिल सके। क्या आप Whatsapp को अपने कंप्यूटर में चलाना चाहते हो ?क्या आप अपनी मोबाइल के games को कंप्यूटर पे खेलना चाहते हो ?अगर हाँ तो Android emulator ही आपको ये सब करने में मदत करेगा। चलो फिर शुरू करते हें Android emulator kya hai से।

Android emulator kya hai पूरी जानकारी हिंदी में

Android emulator या emulator एक (AVD)Android virtual device है जिसकी सहायता से किसीभी android  device को PC या laptop से चला सकते हैं। यानि सारे android application जो windows operating system  नहीं होता, हम उसको  बड़ी आसानीसे pc या laptop में चला सकते हैं। 

ये Android emulator एक प्लेटफार्म बनाके देता है ताकि android applications को windows operating system यानि pc और laptop में चला सके। इसका मतलब ये है की हम अपनी phone की सारि features laptop या pc में इस्तेमाल कर सकते हैं emulator के जरिये।

अगर emulator की बात करें तो ये एक  software या program है जो किसी operating system का नक़ल किसी और operating system पर कर सकता है। जैसे की हम एमुलेटर की मदत से android operating system को windows operating या mac operating system के ऊपर कर सकते हैं। इसी बजह से हम अपनी मोबाइल की सारि application अपनी computer या laptop में कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें

  1. CIBIL Score kya hai?
  2. RFID kya hai ?kya hai iska full form?

emulator kya hai or iska istemal kyun karen?

जैसे की हम जानते है की जितनी software बनते हैं वह सब एक particular platform के लिए बनते हें। इसीलिए software developers अलग अलग software या application अलग अलग platform(windows, mac, android) के लिए बनाते हैं। जिसकी बजह से  Android, iOS, Windows और Mac के लिए अलग-अलग एप्लिकेशन बनता है ताकि वे अच्छी  तरह से उन device पे चल सके। अगर हम चाहे तोह भी उस application को किसी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम में चला नहीं सकते। emulator इसी मुश्किल को आसान बना देता है। 

  1. Android users अपने फ़ोन के सारे एप्लीकेशन कंप्यूटर पे चला सकते हैं। जैसे की whatsapp और games
  2. Emulator की मदत से playstore में उपलब्ध सारे games को कंप्यूटर में खेल सकते हैं।
  3. कंप्यूटर का स्क्रीन बड़ा होने के बजह से गेम खेलने में बच्चो को मजा आता है।
  4. Battery ख़तम होने का डर नहीं रहता क्यूंकि हम चार्जर और power supply के मदत से कंप्यूटर में मनचाहे समय बिता सकते हैं जो की फ़ोन में नहीं हो सकता। आप चार्जर लगाके फ़ोन इस्तेमाल नहीं कर सकते क्यों की ये खतरनाक हो सकता है।
  5. आप एक समय पे एक से अधिक एप्लीकेशन को open करके use कर सकते हो जो मोबाइल में सम्ब्हब नहीं था।  
  6. आप कंप्यूटर से HD games खेल सकते हो बिना किसी performance issue के। जबकि इसे खेलने के लिए आपको अच्छा configuration वाला महंगी android फ़ोन खरीदना पड़ेगा।
  7. keyboard, mouse और joystick के मदत से gamesका पूरा मजा ले सकते हो हो फ़ोन में नहीं होता।

एंड्रॉइड एमुलेटर कैसे काम करते हैं?How do Android emulators work?

Android emulators virtualization टेक्नोलॉजी पे काम करता है जिसे वो mobile फ़ोन के hardware और software का नक़ल बनाके हमारे computer या लैपटॉप में चलाता है। एंड्राइड वर्चुअल डिवाइस मैनेजर users को अपने कंप्यूटर में android एप्लीकेशन को चलाने के लिए configuration करता है।

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Instagram reels kya hai?kaise kaam karta hai
  2. Vi Giganet kya hai? kya hai iska plan?

Android emulator को कंप्यूटर में कैसे install करें ?

अब हम जान चुके हैं की Emulator या Android emulator एक ऐसी software या program होता है जो users को किसीभी operating system को install किये बगैर इस्तेमाल कर सकते हैं। कंप्यूटर या लैपटॉप पे एंड्राइड एप्लीकेशन  चलाने के लिए पहले एंड्राइड एमुलेटर को अपने window operating सिस्टम में इनस्टॉल करना पड़ेगा। इसके लिए आपको Android emulator की setup file को download और install करना पड़ेगा। installation की प्रक्रिया ख़तम होने के बाद आपका कंप्यूटर एकदम तैयार है android  apps को  चलाने के लिए। 

इन्हें भी पढ़ें

  1. Jio glass kya hai puri jankari
  2. Whatsapp animated sticker kya hai?

एंड्रॉइड एमुलेटर के नुकसान(Disadvantage of Android Emulator)

  1. Intensive graphics के कारण Android Emulator हमारे कंप्यूटर के बहत RAM use करता है जिसे कंप्यूटर hang और slow चलता है। इसको smoothly चलाने के लिए एक अछि processor और ज्यादा RAM वाले कंप्यूटर लेना पड़ेगा जो महंगा होता है।
  2. Android Emulator को हम use करते हें ताकि mobile apps को कंप्यूटर पे चला सके। पर ये guarantee नहीं है की सारे apps कंप्यूटर में चल जाए।

हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले विभिन्न एमुलेटर

BlueStacksAndroid apps को Windows और Mac OS पे चला सकते हो
XcodeiOS को Mac और Windows पे चला सकते हो
Appetize.ioiOS apps को किसी भी कोपुटर के ऊपर चला सकते हो
WINEये Windows applications को Linux OS पे चला सकता है
SNES Classicआप पुरानी games को HD televisions पे खेल सकते हो

इसके अलावा और बहत सारे emulators आते हें जिसे आप अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हो ।जेसे की Android Studio, Remix OS Player, Nox Player, MEmu, Ko Player, Genymotion, ARChon, Bliss, AMIDuOS, AndY, Droid4X, PrimeOS, Phoenix OS इत्यादि ।

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Goodworker app kya hai puri jankari
  2. Madesafe certification क्या है

Kaun hai best -Andy emulator or Bluestack emulator

चलो निचे दिए गए टेबल के जरिये समझ ने की कौसिश कर्तेहें की कौन है बेहतर andy emulator और bluestack emulator?

विशेष विवरण(Specification)Andy EmulatorBluestack Emulator
Operating systemWindows 7/8.1 और अधिक Windows 7 और अधिक
CPUIntel/AMD Dual-core processorIntel या AMD processor
RAM3GB RAM2GB RAM
Memory10GB5GB
File size871MB452MB
GPUOpenGL 2.1 upOpenGL 3.0 up
Focusfocus for gamingoverall performance
Gaming Better than bluestackaverage
Gaming controllerwireless controllerwired controller
Featuresmore featuresless as compared to andy

निष्कर्ष –Android emulator kya hai?

यहाँ पे आज की हमारी टॉपिक Android emulator kya hai? को समाप्त करते हें .आशा करताहूँ की आपको emulator के बारे में सामान्य ज्ञान मिला मिला होगा। अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी और कुछ सुझाब देना चाहते हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करना। हो सके तो अपने दोस्तों के साथ इसे share जरूर करना। धन्यवाद्।

FAQs

एंड्रॉइड एमुलेटर क्या है?(What is Android emulator?)

एंड्रॉइड एमुलेटर से android applications को किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप के ऊपर चला सकते हो जिसे आप बड़ी असनिसे android games कंप्यूटर पे खेल सकते हो ।

सबसे तेज़ और best एंड्रॉइड एमुलेटर कौन सा है?

बहत सारे emulators है जो खाफी अच्छा प्रदर्सन करते हें। मेरे हिसाब से Bluestack और Andy Emulator बेस्ट है।

क्या एमुलेटर का उपयोग अवैध है?(Is using emulator illegal?)

जी नहीं ,आप emulator को डाउनलोड करके अपनी कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हो पर किसीभी copyrighted ROMs को ऑनलाइन शेयर नहीं कर सकते हो .ये पूरी तरह से illegal है ।

क्या एंड्रॉइड एमुलेटर फ्री है?(Is Android emulator free?)

आप Android emulator को फ्री में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हो ।पर किसी emulator का higher version के लिए पैसे देने पड़ते हें।

Pentium और dual-core me कौन सा android emulator अछि तरह से work करता है?

Android emulator को कंप्यूटर में smoothly चलाने (operate)के लिए दो चीज़ों की ज़रूरत पड़ती है। एक है RAM की capacity और दूसरा किस तरह की storage device इस्तेमाल हो रही है। यानि आपके कंप्यूटर में कम से कम 8 GB RAM or NVMe SSD जैसे storage device होना चाहिए। एमुलेटर का प्रदर्शन इन दोनों factors पे काफी निर्भर करता है।

1 thought on “Android emulator kya hai?Best Android Emulator 2021”

  1. Pingback: itel A23Pro price, review, specifications - Hindihe

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *