Covid slot kaise book karen

Covid slot Kaise book Karen?[Jabardast trick]

Covid slot Kaise book Karen? अगर आपको ये ट्रिक जानना है तो इस आर्टिकल को आखिर तक पढो। यहाँ पे टीकाकरण के साडी जानकारिय देने वाला हूँ । Official पोर्टल में रजिस्ट्रेशन से लेके slot बुकिंग तक सारी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से मिलने वाली है ।cowin पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना आसान है पर स्लॉट बुकिंग करना उतनी ही मुश्किल है ।आज आपको में एसी ट्रिक बताने वाला हूँ जिसकी बजह से स्लॉट बुक करना आसान हो जायेगा ।चलो जानते हें की Covid slot Kaise book Karen?

Covid slot Kaise book Karen?puri jankari

हम लोग जानते हैं की हमारे देश  में अभी COVID-19 की दूसरी लहार चल रही है। इसके चलते कोरोना केस दिन व दिन बढ़ रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए भारत सरकार vaccination का काम भी बहत तेजी से कर रही है। पहले चरण में 45 आयु से अधिक नागरिक को वैक्सीन की सुबिधा उपलब्ध था।

पर अब 18 -44 आयु बर्ग के लिए भी वक्सीनशन की कार्य भी तेजी से शुरू हो चूका है। पहले कुछ बड़ी बड़ी शहरों में ये सिमित था पर अब हर जगह छोटे हो या बड़े शहरों में भी vaccination की अभियान भी तेज हो गयी है।इसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार को धन्यवाद करते हैं।

 COVID-19 वक्सीनशन का काम  शुरू हो चूका है पर सबसे बड़ी दिक्कत अब ये आ रही है की online appointment कैसे दर्ज कराएं ?अबकी समय वक्सीनशन की slot book करना बहत बड़ी चिंता का काम बन चूका है। 45  से ऊपर वर्ष की आयु के लोगों को स्लॉट्स बहत आसानीसे मिल जा रही हे, पर 18 से 44 वर्ष की आयु के लोग slot book करने के लिए अभी भी संघर्ष कर रहे हैं।

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Jitsi meet क्या है ?कैसे install करें ?
  2. Itel A23Pro price, review

टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

हम जानते हैं की COVID-19 vaccination के लिए हम को पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। क्यों की vaccination के लिए प्रत्येक नागरिक को official website पर अपना नाम रेजिट्रेशन करना पड़ेगा। नाम रेजिट्रेशन vaccination  की प्रक्रिया को आसान बना देती है। 

ये registration प्रक्रिया आप अपने मोबाइल से या कंप्यूटर से कर सकते हो। मोबाइल से रजिस्ट्रेशन करने के लिए  Arogyasetu app को डाउनलोड करना पड़ेगा। यहाँ पे आप अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड के जरिये रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। नहीं तो आपको वक्सीनशन की authorized website CoWIN पे जाना होगा। यहाँ पे क्लिक करें CoWIN वेबसाइट पे जाने के लिए। CoWIN वेबसाइट पे अपना मोबाइल नंबर और आधार नंबर देके registration कर सकते हो।   

एक बार आपका रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप वक्सीनशन के लिए अपना slot book कर सकते हो। पर slot book करना इतना आसान नहीं है। थोड़ी सी देरी हो जायगी तो आप स्लॉट बुक कर नहीं पाओगे। 4 -5 मिनट के अंदर सारे स्लॉट्स बुक हो जाते हैं। इसीलिए आपको चौकना रहना पड़ेगा या slot booking trick को अपनाना पड़ेगा। चलो जानते हैं की कैसे हम इस ट्रिक के माध्यम से बड़ी आसानीसे vaccination slot book कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Iskcon ka full form kya hai?
  2. Vi giganet 11rupees plan review and features

वैक्सीन अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए CoWIN टिप्स और ट्रिक्स:

  1. Slot booking करने के लिए आपको cowin.gov.in  वेबसाइट पे जाना होगा।
  2. Register / Sign in yourself बटन पे क्लिक करें। 
  3. अपना registered मोबाइल नंबर डालें ।
  4. अब आपके मोबाइल पे एक OTP आएगा। उसे दर्ज करें।
  5. Reschedule पे क्लिक करें।
  6. यहाँ पे आपका एरिया PIN code दर्ज कराये और सर्च करे। अथवा आपका state और district के नाम दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करें।
  7. यहाँ पे आप अपना स्लॉट बुक करा सकते हो।
  8. अगर slot खाली है तोह आप उसपे क्लिक करके आपका स्लॉट बुक कर सकते हो। अगर स्लॉट खाली नहीं है तोह आपको अगले दिन फिर से कोशिस करनी पड़ेगी।
  9. ध्यान मे रखे की हमेशा अपनी नजदीकी टीकारण केंद्र चुने ताकि आप इस pandemic में दूर जातायत करने से बच सके। .

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Whatsapp animated sticker kya hai?
  2. Instagram reels kya hai?kaise kaam karta hai

Trick no-1: Covid slot Kaise book Karen?

स्लॉट बुकिंग करने से पहले में आपको ये बताना चाहता हूँ की cowin portal में स्लॉट पुरे दिन में add नहीं होता। आमतौर पे slots cowin portal में शाम 6 बजे से 11 बजे तक add किया जाता है। इसीलिए इसी समय आपको हमेशा attentive रहना पड़ेगा ताकि स्लॉट बुक कर सके।

ध्यान में रखे की हमेशा अपनी registered मोबाइल से login होके  cowin portal में स्लॉट बुकिंग के लिए तैयार रहे। इससे vaccination appointment या slot बुक करना आसान और तेज़ हो जाएगा।

ध्यान में रखे की स्लॉट बुकिंग के लिए शाम 6 बजे से 11 बजे तक आपको cowin portal  में लॉगिन रहना है। नयी अपडेट पाने के लिए वेबसाइट को refresh करते रहे। इससे आपको नयी slot जुड़ने की संकेत मिल जाती है।

Trick no-2: Covid slot Kaise book Karen?

इसके अलावा एक दूसरा और कारगर तरीका है टीकाकरण स्लॉट बुक करने के लिए। इस ट्रिक से आपको हर दिन शाम 6 बजे से 11 बजे तक cowin portal में login रहना नहीं पड़ेगा। इस तकनीक से आप के पास आपके मोबाइल पे मैसेज आ जायेगा जब आपके सहर या जिले में नयी स्लॉट जुड़ती है। है न मजेदार ?

 इस तकनीक का लाभ उठानेके लिए आपको telegram app पे account बनाना पड़ेगा। निचे दिए गए steps को अपनाये ताकि आप बड़ी आसानी से टीकाकरण स्लॉट बुक कर सके।

 Telegram पे अपना अकाउंट बनाने के बाद search box में U45 के साथ अपना district का नाम डालके उसे सर्च करें। अगर मानलो आपकी district का नाम XYZ है तो आपको U45XYZ type करके सर्च करना पड़ेगा।अब U45XYZ channel को join करो join button पे क्लिक करके।आपका काम होगया।

अब जबभी आपकी district में slot जुड़ेगी तब आपके पास message आ जायेगा की कितनी स्लॉट किस area के लिए जुड़ा है। मैसेज एते ही आप जल्दी से जल्दी cowin portal में login होके अपने लिए स्लॉट बुक करा सकते हो। ये तकनीक अपनाओ,और बिना किसी दिक्कत  के अपना स्लॉट बुक कराओ।

 निष्कर्ष

आशा करता हूँ की आपको ये पोस्ट Covid slot Kaise book Karen? अच्छी लगी होगी। ये एक कारगर तरीका है टीकाकरण के स्लॉट बुक करवाने के लिए। मेने खुद किया है और ये तरीका काम  करता है। आप भी इसको परखें और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि दूसरे भी इसका लाभ उठा सके। धन्यवाद्।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *