FM Whatsapp ko install kaise kare

FM Whatsapp ko Kaise install kare? [2021 trick]

FM Whatsapp ko kaise install kare ?FMWPko update kaise kare?FM Whatsapp kya hai ?क्या ये एक बेहतर बिकल्प है? अगर आपको ये सब जानकारी चाहिए तो बने रहिये और ध्यान से पढ़ें ताकि आपको सबकुछ समझ में आजाये। चलो फिर जानते हैं की FM Whatsapp ko kaise install kare?और FM Whatsapp ko kaise update kare?

FM Whatsapp MOD APK ko Kaise install kare?

चलो जानने की कौसिश करते हें की क्यूँ और कैसे FM Whatsapp को install kare ?आज की ये डिजिटल ज़माने में हर एक पास एंड्राइड फ़ोन है और हर कोई इसे खूब इस्तेमाल करते हैं। पर ऐसे नए नए ऍप्लिकेशन्स एंड्राइड फ़ोन के लिए उपलब्ध है जिसकी जानकारी हर किसी के पास नहीं है। जैसे की FM Whatsapp। हम लोग बहत सारे मैसेंजर application इस्तेमाल करते हैं text और image शेयर करने के लिए जैसे की Whatsapp ,Instagram ,टेलीग्राम और बहत कुछ।

पर इन apps में कुछ न कुछ कमी रह जाती है।इसीलिए नए नए फीचर्स वाले एप्लीकेशन हर दिन लांच होता रहता है जैसे की FM Whatsapp।इस MOD APK में इतने सारे advanced features देखेनेको मिल जाते हैं जो normal Whatsapp में नहीं है। इसीलिए आज हर कोई FM Whatsapp को अपने फ़ोन पे डाउनलोड कर रहे हैं ताकि Whatsapp को अच्छी और बेहतरीन तरीके से चला सके।

FM Whatsapp Kya hai?कैसे install kare?

अगर हम FM Whatsapp की बात करें तो ये  बिल्कुल Whatsapp की तरह ही एक Messenger एप्लीकेशन है जिसे “Faud apps” ने develop  किया था।  FM Whatsapp के डेवेलपर्स ने इसके कुछ नया फीचर्स add करदी जो पहलेवाला Whatsapp में महजूद नहीं था।

जैसे की hide last seen, hide blue ticks, Chat Lock Feature एसे बहत सारे जो हम बाद में पुरे बिस्तार से जानेंगे।FM Whatsapp अपने users के privacy और security को ध्यान में रखते हुए इसमें fingerprint unlocking, pattern and pin lock जेसे features को add किया है।

पर सबसे बड़ी दिक्कत वाली बात ये है की इस application को हम लोग Google play store से download नहीं कर पाएंगे क्यों की ये application Google play store के terms and conditions को satisfy नहीं करता है। इसीलिए इसको download करने के लिए आपको third-party websites की मदत लेनी पड़ेगी।

अगर बिस्तार से बताऊँ तो FM Whatsapp एक modified application है official Whatsapp का। जिसको हम short form में MOD APK कहते हैं। सारे MOD APK आपको Google play store में नहीं मिलेगी। इसकेलिए आपको third party MOD APK downloader websites का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

MOD APK kya hai?

MOD APK या MODED APK को modified application कहा जाता है उन ऑफिसियल एप्लीकेशन का। .APK वो files है जिसे हम मोबाइल में इनस्टॉल करते हैं। developers इन official APK files में कुछ modification करते हैं ताकि users को अच्छी features मिल सके जो official APK files में नहीं होता। इसीलिए इसको MODIFIED APK या MOD APK कहा जाता है।

इन्हें भी पढ़े –

  1. Xvideoxvideostudio app kya hai?
  2. Gamezop kya hai?kaise game khel ke paise kamaye?
  3. Groww app kya hai?

FM Whatsapp को किसने बनाया? FM Whatsapp का developer कौन है?

इस application को Fouad Mokdad के द्वारा develop किया गया था जिसके नाम से इस एप्लीकेशन को “Fouad Mokdad Whatsapp”या FM Whatsapp कहने जाने लगा।  इस application का इतना फेमस होने का कारण है इसका लाजवाब features जो normal Whatsapp में देखनेको नहीं मिलता।

FM Whatsapp का Features

कॉल फ़िल्टर/ब्लॉकर(Call filter/blocker)

Call filter और blocker ऐसी features है जिसकी मदत से आप अनजान अनजान numbers से Whatsapp में आनेवाले calls को block कर सकते हो।Call filter के माध्यम से आप उन नंबर्स को चुन सकते हो जो आपको Whatsapp पे call करने में सक्षम होंगे।

Hide blue tick icon

जब हम किसीके मैसेज पढने के लिए open करते हैं तोह भेजने वाले को blue tick दिखती जिसे वो ये confirm होता है की सामने वाला उसका मैसेज पढ़ लिया। अगर आप ऐसा फीचर्स ढूंढ रहे हैं जिसे आप मैसेज भी पढ़ सके और भेजने वाले को ये पता नहीं चले की आपने उसका मैसेज पढ़ लिया। ये feature FM whatsapp में है जिसे आप blue tick को छुपा (hide) सकते हो।

मीडिया साझेदारी(media sharing)

Official Whatsapp नए नए फीचर्स आ रहें हैं जैसे Whatsapp animated sticker पर अभी भी इसमें बहत सारि खामिया है। media sharing के मामले में इसमें कुछ खामी है जिसको FM Whatsapp हमारे लिए बेहतर बनाया है। इसकी बजह से आप 700MB तक files बड़ी आसानीसे भेज सकते हो। इस फीचर्स के बदौलत आप RAR, DOC, APK फाइल्स भी शेयर कर सकते हो।

Hide Last Seen

Hide Last Seen फीचर की मदद से आप कब अपने Whatsapp को open किये थे छुपा सकते हो। Last seen का option छुपाते हि किसीको ये पता नहीं चलेगा की आप कब आखिर बार Whatsapp इस्तेमाल किये थे।

Themes Store

Official Whatsapp का एक ही green theme है जिसको आप बदल नहीं सकते पर FMWA में आप अपने मनचाहे themes का उपयोग कर सकते हो। FMWA को YoThemes store मिला है जहाँ पे हजारों से अधिक themes इस्तेमाल करनेके लिए मिल जाते हैं। इन themes के बजह से आप Whatsapp के color को optimize कर सकतेहो जिसे user experience बढ़ता है।

इन्हें भी पढ़े –

  1. CIBIL score kya hai?
  2. Litecoin kya hai
  3. Dhani wallet kya hai

FM Whatsapp नया Features 2021

एंटी-डिलीट मैसेज(Anti-delete message)

अगर आप Anti-delete message option को इनेबल करते हैं अपने FM Whatsapp में , तो message भेजनेवाला भेजे गए messages को delete नहीं कर पाएगा। अगर वह फिर भी भेजे गए message को “delete for all” करता है तो आप उस delete किए गए message को पढ़ पाएंगे।

 New Emoji Variants

जैसे की  पहले बता चूका हूँ की Whatsapp अपनी emoji variant को improve करा रहा है जिसकी बजह से आज official Whatsapp use करने वाले animated sticker अपने messages में इस्तेमाल करने लगे हैं। पर FMWA आपको बहत सारे  emoji variant को चुनने केलिए देता है जैसे facebook emoji , Android P , Emoji One V3,और Old Stock emoji।

App Launcher and Notifications Icons

FM Whatsapp अपने users के लिए एक जबरदस्त फीचर देता है जिसे वे अपनी whatsapp icon के color और style को बदल सके। इसके साथ notification icon को भी अपने हिसाब से customize कर सकते हैं।

 Full Resolution Image Sharing

Whatsapp हमारे डेटा को बचाने के लिए हमारी छवि को दूसरों को भेजते समय compress कर देता है जिसके लिए image के quality में नुकसान होता है । लेकिन FM Whatsapp में आप quality loss के बिना high resolution वाली images को साझा कर सकते हैं।

Fonts

Official Whatsapp में हम एक ही तरह का फोंट्स use करते हैं। पर FMWA हमको ढेर सारा विभिन्न stylish fonts को इस्तेमाल करने की सुबिधा देती है। आप किसी भी समय आपकी fonts को बदल सकते हो।

FM whatsapp features समझे इन्फोग्रफिक से

FM Whatsapp APK फाइल इनफार्मेशन

ऐप का आकार(App Size)52.1MB
नवीनतम संस्करण(Latest version)v8.86
लागत(Cost)Freeware
Android संस्करण(Android version)एंड्रॉइड 4.4 और इसके बाद के संस्करण(Android 4.4 and above)
डेवलपर(developer)Fouad Mokdad
आखिरी अपडेट(Last update)May 2021
कुल डाउनलोड(Total downloads)8M+

FM Whatsapp को Kaise install Kare Hindi me?

  1. जेसे की हम लोग जानचुके हें की FM Whatsapp एक MOD APK है जिसको हम Google Playstore से download नहीं किया जा सकता .किन्तु इस app को download करने के लिए आपको third party websites का सहारा लेना पड़ेगा।
  2. FM Whatsapp download करने के लिए आपको browser में “FM Whatsapp APK Download” लिख के search करना पड़ेगा।
  3. Search result में आनेवाली पहली website पे क्लिक करके FM Whatsapp का MOD APK को download करना होगा।
  4. APK files को download करने के बाद अपने मोबाइल पर unknown resources option को इनेबल करना पड़ेगा।
  5. अभी आपको अपनी phone number को register करना पड़ेगा जिसको आप FM Whatsapp में इस्तेमाल करना चाहते हें।
  6. phone number डालने के बाद एक OTP आयेगा जिसे verify करते ही FM Whatsapp आपकी मोबाइल पे इनेबल हो जायेगा।

अनुमतियाँ आवश्यक FM Whatsapp ko install करने के लिए

FM Whatsapp को अपने फ़ोन पे install और चलाने के कुछ permission की जरुरत पड़ती है। ध्यानसे इसको पढ़ें और सोच समझ के इस APK फाइल्स को इनस्टॉल करें।

  1. इंटरनेट का उपयोग(Internet access)
  2. एक्सेस डिवाइस स्थान(Access device location)
  3. एक्सेस वाईफाई, ब्लूटूथ, कैमरा, माइक, एनएफसी(access to wifi, Bluetooth,camera,mike)
  4. खाते प्राप्त करें(Use account)
  5. संपर्क पढ़ें (Read contact)
  6. ऑडियो सेटिंग्स संशोधित करें(Modify audio settings)
  7. ध्वनि रिकॉर्ड करें(Record sound)
  8. एसएमएस भेजें(send SMS)
  9. बाहरी संग्रहण लिखें(Write external storage)
  10. मानचित्र सेवाओं का उपयोग करें(Use map services)

नोट: हम Whatsapp के किसी  भी MOD APK को download और install करने के लिए प्रेरित नहीं कर रहे हैं। ये केवल एक educational और research के उद्देश्य से लिखा  हुआ  है।  कोई भी समस्या होने पर hindihe.com जिम्मेदार नहीं होंगे। इसीलिए कृपया इस लेख को ध्यान से पढ़ें ताकि आप सही फैसला ले सके।

FM Whatsapp का फायदा और नुकसान(Pros & Cons)

PROS

CONS

  1. Modify app launcher से Whatsapp icon के color और style को बदल सकते हैं।
  2. Full Resolution image sharing(quality loss के बिना high resolution वाली images को साझा कर सकते हैं)।
  3. Anti-delete message option से delete की हुई messages पढ़ सकते हैं।
  4. Hide Last Seen फीचर की मदद से आप कब अपने Whatsapp को open किये थे छुपा सकते हो।
  5. Hide blue tick icon की मदत से message read का symbol यानि blue tick को छुपा सकते हो।
  6. कॉल फ़िल्टर/ब्लॉकर features के बजह से अनचाहे calls को ब्लॉक कर सकते हो। और उन नंबर्स को filter कर सको जिनकी calls आप लेना चाहते हो।
  1. Official Whatsapp की तुलना में इसका update process धीमा है।इसको update manually करना पड़ता है।
  2. Official Whatsapp की तुलना में इसका update process धीमा है।इसको update manually करना पड़ता है।
  3. Whatsapp की तरह ये end to end encryption नहीं है इसीलिए आपकी डाटा सुरक्षित नहीं है।
  4. Slow process (हर function original Whatsapp की तुलना में slow चलती है।
  5. Update करने से पहले अपनी डेटा की backup लेना जरुरी है नहीं तो डेटा delete हो सकती है।
  6. एक साथ official Whatsapp और FMWA को एक ही नंबर पे रजिस्टर नहीं कर सकते। अगर उस नंबर को FMWA में use करना है तो official Whatsapp को फ़ोन से delete करना पड़ेगा।

FM Whatsapp ko Update kaise kare?

FM Whatsapp को अपडेट करने  के लिए दो तरीके होते हैं। पहला है अपने settings पता करना है की नया अपडेट है की नहीं। इसके लिए आपको निचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  1. पहले अपने FM Whatsapp खोलें और chat window के ऊपर right side में दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें।  चैट विंडो के ऊपरी दाएं कोने में तीन लंबवत डॉट्स बटन पर क्लिक करें।
  2. अब drop down menu में Fouad mode पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद अपडेट बटन पर क्लिक करें।
  4. अब update को चेक करें।
  5. यहाँ पे आपकी मोबाइल स्क्रीन पे एक मैसेज आएगी जो ये सूचित करेगी की आपका application अपडेट है की नहीं।
  6. अगर आपका version अपडेट नहीं है तो दूसरा बिकल्प का चयन करें ताकि आपका application अपडेट हो सके
  7. इसके लिए आपको पहले अपनी डाटा का backup लेले और दुवारा latest MOD APK को किसी भी FM Whatsapp APK downloader site से डाउनलोड और इनस्टॉल कर लीजिये।

निष्कर्ष -FM Whatsapp ko Kaise install kare


यहाँ पे आज का हमारा टॉपिक FM Whatsapp ko kaise install kare को पूर्ण बिराम देते हैं। आशा करता हूँ की आज आपको कुछ नया सिखने को मिला होगा। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर लिखना। आखिर में हो सके तो अपने दोस्तों के साथ इसको शेयर जरूर करना ताकि सब जान सके की FM Whatsapp ko kaise install kare वो भी detail में। धन्यवाद्।

FAQs

कौन है बेहतर Whatsapp और FM Whatsapp ?

अगर features की बात करे तो FM Whatsapp में official Whatsapp से बेहतर है।पर safety और security के लिहाज से whatsapp बेहतर है whatsapp में end-to-end encryption है जबकि FM whatsapp में ये नहीं है।

FM Whatsapp इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

सूत्रों के माने तो आज तक इसमें कोई भी malware दिख्नेको नहीं मिला है जिसका मतलब है की ये बिलकुल सेफ है। अगर आप इसे इस्तेमाल करते हो तो आपकी डेटा leak होने का खतरा रहता है क्यूँ की ये end-to-end encryption नहीं है तो आपकी डेटा developer चाहे तो पढ़ सकता है।

FM Whatsapp और GB Whatsapp में कौन बेहतर है?

GB Whatsapp और FM Whatsapp दोनों ही official Whatsapp का MOD APK हैं।GB Whatsapp बहत पुराना और advanced MOD APK है जिसमे कई सारे exciting features है। जबकि FM Whatsapp security के लिहाज से GB Whatsapp से बेहतर है।

क्या एक मोबाइल से Whatsapp और FM Whatsapp चला सकते हें ?

जी हाँ आप एक मोबाइल से official Whatsapp और FM Whatsapp को चला सकते हो।यहाँ पे जानने वाली बात ये है की एक number से दोना application को चला नहीं सकते। दोनो application को एक phone में चलाने के लिए दो mobile number की जरुरत पड़ेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *