गांव की महिलाओं के लिए नए बिजनेस आइडियाज

Gaon ki mahilaon ke liye naye business ideas-2022

Gaon ki mahilaon ke liye naye business ideas:-उद्योग व्यापार के क्षेत्र में अब महिलाएं भी पुरुषों के साथ कंधे से कंधे मिला के चल रही है। पर छोटे छोटे गाओं और कस्बों में आज भी महिलाएं घर की चार दीवारों में कैद है। अगर कोई चाहता है कुछ करने के लिए तो आर्थिक स्थिति बिच में रोड डाल  देता है। आज हम इस लेख में ऐसे बिज़नेस तरकीब लेके आये हैं जिसे महिलाएं अपने घर पर रहकर कर सकती है और वो भी बहत कम लागत के।

Gaon ki mahilaon ke liye naye business ideas -2022

हम जानते हैं की भारत में 70% से ज्यादा आबादी गांवों, कस्बों और छोटे शहरों में रहती है। यहाँ पे ज्यादातर आदमी(पुरुषों) आमदनी करते हैं और उनके औरतें housewife होते हैं जो घर का देख रेख करते हैं।यानि हर घर में कमानेवाला सिर्फ एक जन  ही होता है। इसीलिए इन लोगों का आर्थिक स्थिति बहत ख़राब होती है। ज्यादातर लोग खेतीवाड़ी सँभालते हैं तो कुछ मजदूरी करते हैं।

पर हम लोग ये भूल जाते हैं की यहाँ पे आवादी ज्यादा है तो व्यवसाय करने की अवसर यहाँ पे ज्यादा है। बस इनको सही मार्ग दिखाने की जरुरत है ताकि ये लोग भी आर्थिक रूप से ससक्त बन सके। लोग अपने ब्यबसाय शहरी क्षेत्रों में खोलते हैं ताकि उनका व्यावसायिक सफर आराम से चले। ठीक उसीतरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यावसायिक अवसर होता है पर कोई इसपर ध्यान नहीं देता। पुरुष खेती करते हैं और महिला घर संभालते हैं।

क्यों हम महिलाओं को घरपे बिठाके रखते हैं?क्यों की वे लोग भी ब्यबसाय कर सकते हैं और अपने आर्थिक अबस्था में सुधार ला सकते हैं। गाओं और कस्बों में ऐसे बहत सारे छोटे छोटे ब्यबसाय है जिसको महिलाएं बड़ी आसानीसे कर सकते हैं और स्वाबलंबी बन सकते हैं। इस लेख  में, हम ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं के लिए उपयुक्त कुछ प्रमुख लघु व्यवसाय के बारेमें रौशनी डालेंगे। चलो शुरू करते हैं Gaon ki mahilaon ke liye naye business ideas.

Gaon ki mahilaon ke liye naye business ideas ke labh

  1. ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं अगर छोटे छोटे व्यवसाय शुरू करेंगे तो वे खुदके और दूसरों के लिए नए रोजगार पैदा कर सकते हे।
  2. इससे महिलाएं स्वाबलंबी बनने के साथ अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर पाएंगे।
  3. ग्रामीण क्षेत्रों में अपने जीवन स्तर को बेहतर बना सकते हैं।
  4. रोजगार पाने के लिए अपने गाओं छोड़ के शहरों में बसने की जरुरत नहीं पड़ेगी।
  5. आप बहत कम लागत से अपना नया ब्यबसाय शुरू कर सकते हैं।
  6. सरकार की तरफ से महिलाओं को स्वाबलंबी बनाने के लिए बहत सारे योजनाएं बनाया गया है जिसपे  ब्यबसाय करने के लिए भारी सब्सिडी मिलती है।
  7. महिलाएं अपने खाली समय का सदुयपयोग कर सकते हैं और अपने परिवार का सहारा बन सकते हैं।

गाओं में पैसे कमाने के नए तरीके-जानने के लिए यहाँ CLICK करें।

घरेलु महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज-(कस्टम ज्वेलरी या इमीटेशन)

costume jewellery या imitation एक ऐसा उद्योग है जिसको आप कहीं पे भी शुरू कर सकते हो। महिलाएं अपने घर पे ही ये उद्योग शुरू कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्र में ये  imitations की खरीदी बिक्री ज्यादा होता है। तो महिलाएं costume jewelry या imitations को खरीद के अपने गाओं में बेच सकते हैं वो भी अपने घर पर। इसके लिए अलग से दुकान देने की जरुरत नहीं है। आप 10000 रुपये से ये imitation jewellery वाले business शुरू कर सकते हो और अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। गाओं में रहनेवाले गृहिणि और महिलाओं के लिए ये एक लाभ दायक ब्यबसाय है।

Shark tank India में रजिस्ट्रेशन कैसे करें :- जानने के लिए यहाँ CLICK करें।

महिलाओं के लिए लघु उद्योग-(Paper bag making)

महिलाएं अपने  घर पर पुराने न्यूज़ पेपर से पेपर बैग बनाकर अपना business शुरू कर सकते हैं। पॉलिथीन या प्लास्टिक थैली बैन होने के कारण अब पेपर बैग के ऊपर सब निर्भर कर रहे हैं। किराने वाले सबसे ज्यादा इस तरह के पेपर बैग सामान पैक करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसीलिए पेपर बैग घर पे बनाके गाओं की महिलाएं बहत मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए ज्यादा पूंजी की जरुरत नहीं पड़ती।

पुराने रद्दी अखवार को इक्कठा करो जो किलो के भाव बाजार में मिल जाते हैं। उसको घर पर लाओ और पेपर बैग बनाके दुकानों में बेचो। आप ये बिज़नेस 1000 रुपये से शुरू कर सकते हो। यकीन मानो बहत मुनाफा है इस बिज़नेस से।

गाओं की महिलाओं के लिए बिज़नेस-(चप्पल या सैंडल्स की ब्यापार)

अगर आपके पास थोड़ा सा बजट है तो आप चप्पल या सैंडल्स की ब्यापार अपने घर से ही शुरू कर सकते हो। आप सस्ती चप्पल बहार से लाके अपने गाओं में अच्छे मुनाफे से बेच सकते हो। एक दो बार सामान खरीदने के बाद आप क्रेडिट पे चप्पल ला सकते हो और बेचने के बाद पैसे चूका सकते हो।चप्पल या सैंडल्स की ब्यापार एक लाभ दायक ब्यापार है जिसे महिलाएं कर सकते हैं।

शुरुवात में 20000 का लागत लगेगा फिर धीरे धीरे अपने मुनाफे से और ज्यादा सामान लेक एक बढ़िया business अपने घर से ही कर सकते हो। अगर आपको ये बिज़नेस करना है तो आज से पता लगाना शुरू करदो की आपके नजदीक कौन है जो आपको अच्छे मार्जिन पर सामान दे सके। अगर ये डील ठीक से हो गया तो फिर बाद में आप दिल्ली या कोलकोता से सीधे सामान मंगा सकते हो। 

ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार(फल और सब्जियां बेचने की दुकान)

इस तरह के ब्यबसाय सबसे सरल और बहत ही आसान है। फल और सब्जियां बेचने की दुकान के लिए आपको बाजार से थोक के दाम से सामान लेनी है और अपने गाओं में थोड़ा अधिक कीमत पर सामान बेच के मुनाफा कमा सकते हो। पुरुष हो या महिला कोई भी इस ब्यापार को अच्छी तरह से कर सकते हैं।

दूसरी तरफ आप अपने गाओं से सब्जियां लोगों से खरीद के बाजार या मंडी  में अच्छे दामो  पर बेच के मुनाफा कमा सकते हो। इस तरह महिलाएं स्वाबलंबी बन सकते हैं और अपने आर्थिक स्तिथि को मजबूत कर सकते हैं।

कम लागत की बिज़नेस महिलों के लिए-(चाय और भजिये की दुकान)

इस तरह की बिज़नेस सबसे आसान और लोकप्रिय बिज़नेस है जिसे महिलाएं बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए ज्यादा लागत भी नहीं चाहिए और मुनाफा बहत ज्यादा है। महिलाएं घर के काम के साथ इस business को अपने घर पे ही शुरू कर सकते हैं।

सरकारी योजनाएं जो महिला उद्यमियों के लिए लाभकारी है

महिलाओं के लिए रोजगार योजना:-

स्त्री शक्ति योजनामहिला उद्यम निधि योजनासेंट कल्याण योजना
उद्योगिनी योजनाभारतीय महिला बैंक व्यवसायिक ऋणमुद्रा योजना महिला उद्यमी
देना शक्ति योजनओरिएंटल महिला विकास योजनाअन्नपूर्णा योजना
Bharat sarkar ki Yojnayen

निष्कर्ष- Gaon ki mahilaon ke liye naye business ideas

ये सारी लघु उद्योग महिलाओं को अपने पैरों पे खड़ा होने में मदत करने के साथ उनकी आर्थिक स्तिथि को भी मजबूत करेगी। Gaon ki mahilaon ke liye naye business ideas सच में उनके लिए एक बरदान होगा अगर ये महिलाएं इससे अपने मन से करना शुरू करदें। धन्यवाद्।

FAQs-

छोटे गाँव में कौन सा व्यवसाय महिलाएं शुरू करें ?

कम लागत में छोटे से गाओं में महिलाओं के लिए शुरू करने वाले अच्छा ,सरल और लाभदायक ब्यबसाय है पेपर बैग बनाना ,चाय और भजिये की दुकान ,सब्जी की दुकान।

लघु उद्योग के लिए पैसे कहाँ से लाएं

अगर आप लघु उद्योग अपने गाओं में शुरू करना चाहते हे तो इसके लिए बहत सारे सरकारी योजनाएं हैं जो आपकी मदत कर सकती है। ऊपर सारे योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई है।

कम लागत से बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

ऐसे में बहत सारे बिज़नेस है जिसमे लागत ना की बराबर है। जैसे पेपर बैग बनाना ,चाय और भजिये की दुकान या सिलाई का काम

Leave a Comment

Your email address will not be published.