ILP kya hai

ILP kya hai|kya hai ILP ka full form|ILP Kaise apply karen?

चलो आज कुछ नया जानने की कोशिश करते हैं की यह ILP kya hai ?kya hai ILP ka full form?ILP Kaise apply karen?क्यों जरुरत पड़ती हे ILP ?किन राज्यों के लिए ILP चाहिए और हम (ILP) कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?अगर आप यह सब जानने की कोशिश कर रहे हैं तोह आप बिलकुल सही जगह पे आये हो। चलो पूरी बिस्तार से समझते हैं की ILP kya hai? और क्यों (ILP)  इन राज्यों के लिए जरुरत है अगर आप एक पर्यटक हे तोह।

ILP kya hai Hindi me samjhe

ILP जिसको हम inner line permit कहते हैं एक आधिकारिक यात्रा दस्तावेज (official travel document) है जो एक सीमित अवधि के लिए होता है, जिसे भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। इस दस्तावेज  (document) के जरिये कोई भी भारतीय नागरिक इन संरक्षित क्षेत्र(protected area) में घूमने के लिए जा सकता है।

यह दस्ताबेज उन संरक्षित राज्यों (protected states)  के बाहर के भारतीय नागरिकों के लिए है जो इन संरक्षित राज्य में प्रवेश करने की अनुमति चाहते हैं।

ILP kya hota hai or kya hai ILP ka full form?

ILP का full form होता हे Inner line permit
Arunachal Pradesh, Mizoram, Manipur and Nagaland जैसे भारत के चार पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा करने के लिए और इन राज्यों में प्रवेश करने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता है। यात्रा के विभिन्न उद्देश्य के लिए विभिन्न प्रकार के परमिट उपलब्ध हैं।जैसे की travel के लिए अलग और work के लिए अलग permit होती है।

इन्हे भी पढ़ें

ILPkya hai or kya hai iska history


बंगाल ईस्टर्न फ्रंटियर रेगुलेशन एक्ट 1873(The Bengal Eastern Frontier Regulation Act 1873) का एक एक्सटेंशन (Extension) है इनर लाइन परमिट(Inner line Permit) जिसको ब्रिटिशर्स ने लागु किया था उन कुछ क्षेत्रों के लिए जहाँ बाहरी लोगों का आना जाना प्रतिबंध किया था।

इन नियमों के तहत कोई भी दुशरे राज्यों के भारतीय यहाँ पे business कर नहीं सकता। जो की उन राज्यों के हित में बनाया गया था ताकि आदिवासी समुदायों को शोषण से बचाया जा सके । इसीलिए आज भी सभी गैर मूल निवासियों को Inner line Permit की आवश्यकता होती है इन राज्यों में घुसने के लिए।

Kya hai Inner line permit system (क्या है इनर लाइन परमिट सिस्टम)

इनर लाइन परमिट सिस्टम का मतलब यह हे की देश के दूसरे राज्यों से northeast states में जाने वाले लोगों को पहले परमिशन लेनी होगी. यानि उत्तर पूर्बांचल राज्य जैसे की अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम,मणिपुर, और नागालैंड को जाने केलिए भारतीयों को एक permission लेनी पड़ती हे। इसीको Inner line permit कहा जाता है।

इसकी बजह ये हे की भारत के दूसरे राज्यों से आनेवाले लोग इन चार राज्यों में बसने से रोकना है। ताकि इस चार राज्यों के मूल नागरिक अपनी राज्य की हर एक सुबिधा का लाभ उठा सके। और आप यह भी कह सकते हैं की इस परमिट के बजह से इनकी आबादी, कल्चर,जमीन, नौकरी और अन्य सुविधाओं को सुरक्षित करना है।

किन राज्यों को इनर लाइन परमिट की आवश्यकता है?(Which states require ILP?)

भारत के चार पूर्वोत्तर राज्यों जैसे अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर और नागालैंड की यात्रा करने के लिए ILP की आवश्यकता होती है।

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Jio glass kya hai puri jankari
  2. Whatsapp animated sticker kya hai?

मैं ILP कैसे प्राप्त करूं?

ऑनलाइन या ऑफलाइन दो तरीकों से हम ILP प्राप्त कर सकते हैं। आप संबंधित GOVT विभाग में जाकर ILP प्राप्त कर सकते हैं। निवासी आयुक्त, सरकार। मिजोरम में नई दिल्ली में, लायसन अधिकारी – सिल्चर, शिलांग, गुवाहाटी, कोलपट्टा, उप। हवाई अड्डे की सुरक्षा के प्रभारी पुलिस अधीक्षक अस्थायी ILP जारी करने के लिए जिम्मेदार हैं। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। ऑनलाइन के लिए इसमें आपको 100 से 400 रुपये खर्च होंगे

Online se ILP kaise apply Karen?

ऑनलाइन ILP प्राप्त करना बहुत आसान है। एक ओनलाइन परमिट प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ आप ईएलपी अनुभाग पर क्लिक करके अपने आईएलपी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जब आप ईआईएलपी पृष्ठ (eILP page) पर उतरते हैं, तो आप आईएलपी के लिए आवेदन करने के लिए सरल चरणों का पालन करेंगे।

आवश्यक चरणों को भरने के लिए, आपको पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ एक पहचान प्रमाण की आवश्यकता होती है। पहचान प्रमाण के लिए, आपके पास कम से कम पासपोर्ट, मतदाता का आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या आधार कार्ड होना चाहिए। आपको इन दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

इस प्रक्रिया में,एक जगह आपको एक local reference के नाम देने के लिए पूछेगा। हालाँकि, यह जरूरी नहीं है कि reference ब्यक्ति उसी states का हो। आप किसी  नाम और पता दे सकते हो। अपने पेरेंट्स और अपने दोस्तों के नाम भी रिफरेन्स के तोर पर दे सकते हो।

Offline se ILP kaise prapt karen?

अगर आपको online में दिक्कत हो रही हे तोह आप ऑफलाइन में से भी ILP के आबेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन राज्यों के डिप्टी कमिश्नर (deputy commissioner) के कार्यालय में जाना होगा। और इन राज्यों के entry point पर ILP सुबिधा केंद्र से प्राप्त कर सकते हो। travel agents के द्वारा भी आप ILP पा  सकते हो पर यह थोड़ा costly  होगा।

क्या मणिपुर ILP के तहत है?

इनर लाइन परमिट (ILP) को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 11 दिसंबर 2019 को मणिपुर में विस्तारित करने के आदेश पर हस्ताक्षर किए था और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में घोषणा भी किया था।

Manipur ke liye ILP kaise online apply Karen?

  1. आधिकारिक वेबसाइट (Official website) पर जाएं
  2. उस श्रेणी(Categories) का चयन करें जिसे आप चाहते हैं जैसे विशेष श्रेणियां(special categories), नियमित परमिट(Regular permit), अस्थायी परमिट(Temporary permit), श्रम परमिट(Labour permit)।
  3. अब आपको ऑनलाइन Inner line permit आवेदन के लिए कुछ स्कैन किए गए दस्तावेज़ संलग्न करने होंगे। जैसे पासपोर्ट फोटो, हस्ताक्षर, आधार नंबर
  4. अब आप ILP फॉर्म सबमिट करें और एप्लिकेशन नंबर को नोट करें या पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें।
  5. यह एप्लीकेशन नंबर आपको मणिपुर के एंट्री पॉइंट पर तैनात अधिकारी को देना होगा जो आपको मणिपुर के लिए ILP प्रदान करेंगे।

Manipur ke liye ILP kaise offline me apply Karen?

ऑफ़लाइन मोड में आपको किसी भी ILP issue करने वाले अधिकारी के पास मिलजायेगा। जैसे की हर डिस्ट्रिक्ट का  Deputy Commissioners, Deputy Residents Commissioners or OSD of Manipur Bhawans New Delhi, Kolkatta and Guwahati.

ILP हम को office in charge of Police Station at Mao, Jiribam, Jessami, Moreh, Beihang, Sinjowl,

आप Impala airport से भी ILP मणिपुर के लिए पा  सकते हो।

क्या नागालैंड जाने के लिए परमिट की आवश्यकता है?

हां, आपको नागालैंड जाने के लिए इनर लाइन परमिट की जरुरत पड़ेगी । यदि कोई भारतीय पर्यटक नागालैंड या अन्य पूर्वोत्तर राज्यों की यात्रा करना चाहता है, तो उसे ILP की आवश्यकता होगी। बड़ी आसानी से आप ILP को ऑनलाइन या ऑफ़लाइन में प्राप्त कर सकते हैं।

Nagaland ke liye ILP kaise apply Karen?

नागालैंड के लिए ऑनलाइन आईएलपी के लिए, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  1. उसके बाद ILP सर्विस चुनें
  2. अब अप्लाई न्यू आईएलपी पर क्लिक करें।
  3. यहां पे आप आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरें।
  4. आवश्यक स्कैन किए गए दस्तावेज़ संलग्न करें।
  5. फिर submit button पर क्लिक करें।
  6. Nagaland के लिए ILP आप ऑफलाइन में भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको को विभिन्न नागालैंड सदनों के किसी भी अधिकारी से संपर्क करना होगा जैसे की जिले के उपायुक्त के कार्यालय में।

Mizoram ke liye ILP kaise apply Karen?

मिजोरम के लिए दो प्रकार के ILP जारी किया जाता है।एक हे अस्थायी(temporary )जो की 15 दिनों के लिए होता है ,और नियमित(regular) जो 6 महीने के लिए होता है। आईएलपी प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन शुल्क(application fees) के लिए 100 और प्रसंस्करण शुल्क(processing fees ) के लिए 200 की राशि का भुगतान करना होगा।

मिजोरम के (ILP) के लिए आपको लाइजन ऑफिसर से प्राप्त हो सकती है। आपको ILP इन cities से मिल सकता है। जैसे की कोलकाता, सिलचर, शिलांग, गुवाहाटी और नई दिल्ली। पर Govt. Employee के लिए ILP compulsory नहीं हे किन्तु वह हमेशा साथ में अपनी एक identity proof  को रखना जरुरी है।

 जो लोग हवाई यात्रा करके मिजोरम में आये हैं उनको ILP हवाई अड्डे पे security officer से मिल सकता है। जो की 7 दिन की temporary permit होता है।

निष्कर्ष

यहाँ पे हम अपनी आज की यह लेख Inner line Permit (ILP) kya hai  समाप्त करते हैं। आशा हे की आपको आज कुछ नया सिखने को मिला होगा वह भी हिंदी में। अक्सर हम ऐसी बहुत सारि छोटी छोटी बात को नज़र अंदाज़ करदेते हैं जिसे जानना बहुत जरुरी होता है। यह एक जनरल नॉलेज है जो हर एक को जानना बहुत जरुरी है। अगर आपको मेरी यह लेख Inner line Permit (ILP) kya hai पसंद आया होगा तोह जरूर अपने दोस्तों के साथ share करना। अगर कोई सुझाब हो तोह comment box  में comment करना। धन्यवाद।

3 thoughts on “ILP kya hai|kya hai ILP ka full form|ILP Kaise apply karen?”

  1. Pingback: Upstox kya hai?Kaise paise kamaye Upstox se? - Hindihe

  2. Pingback: Groww app kya hai?kaise install karen mobile pe? - Hindihe

  3. Pingback: Gamezop kya hai? kaise paise kamaye game khel ke? - Hindihe

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *