Influencer marketing kya hai

Influencer marketing kya hai?kya hai influencer ka matlab?

Influencer marketing kya hai?  इन्फ्लुएंसर कौन है? इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कैसे काम करता है? अगर ये सब सॉल आपके मन में है तो इस लेख में आपकी सारि सावल का जवाब मिल जायेगा । ध्यान से पढ़ें और जाने Influencer Marketing  kya hai? और  कैसे इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग काम करता है?

आज के डिजिटल युग में Influencer Marketing अब मुख्यधारा के रूप में सामने आ रही हे। ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपके उत्पाद ,service और आपके ब्रांड को उन लोगों तक पहुंचाता है जो इनमे रूचि रखते हैं। आसान शब्द में समझे तो Influencer Marketing एक मार्केटिंग स्ट्रेटेजी है जो आपकी product ,service का promotion सोशल मीडिया प्लेटफर्म पर करता है।

Influencer Marketing kya hai puri jankari ?

अगर आप सोचते हैं की इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एक नयी strategy है जिसको कंपनी अपनी उत्पाद या सेवा को प्रमोट करने के लिए इस्तेमाल कर रही है तो आप गलत हो। सदियों से इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग किया जा रहा है पर आज इसका परिभासा बदल  चूका है

पहले movie celebrity ,sports celebrity कंपनियों के लिए influencer का काम करते थे यानि उनके उत्पाद या सेवाओं को बिज्ञापन के द्वारा TV या रेडियो पर प्रमोट करते थे। पर अब सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर जिनके पास followers है आज वही काम करते हैं सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर।

Influencer marketing meaning in Hindi

ब्रांड या कंपनी अपने उत्पाद या सेवाओं को सही ग्राहक तक पहंचाने के लिए Influencer Marketing का इस्तेमाल करती है।  Influencer Marketing एक ऐसा प्लेटफर्म है जिसके द्वारा उत्पादों को बाजार में  उतारने के लिए promote या marketing करना बेहद आसान है। ये एक कारगर तरीका है जिसे कंपनी अपनी targeted audience के साथ जुड़ सकती है। 

influencer marketing को हिंदी में समझे तो उसे प्रभावशाली विपणन कहते हैं यानि वो ब्यक्ति जो अपने प्रभाव से अपने अनुयायियों को कुछ काम करने के लिए प्रेरित कर सकता हो। वो काम चाहे किसी कंपनी के उत्पाद को खरीदना हो या उनके सेवाओं को अपनाना हो।

इसके लिए कंपनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का सहारा लेता है और उन प्रभावशाली व्यक्ति के साथ जुड़ता है जिनका फॉलोवर्स सोशल मीडिया पर बहत ज्यादा होता है। इन प्रभावशाली व्यक्ति को influencer कहा जाता है जिनकी face value  की बजह से कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को उनके द्वारा promote कराती है।

Influencer meaning in Hindi

इस सदि में सोशल मीडिया की लोकप्रियता लोगों बिच बहत तेजी से बढ़ रहा  है । इसी बजह से कंपनियां  अपने उत्पाद या सेवा को लोगों तक  पहँचाने के लिए इसकी इस्तेमाल करना सुरु करदी है। इसीलिए वे छोटे से बड़े influencer के साथ गठजोड़ कर रहे हैं अपनी उत्पादों को मार्केटिंग के लिए।

अब आपके मन में ये सवाल आता होगा की Influencer marketing में इन्फ्लुएंसर कौन है? क्या है इन्फ्लुएंसर का मतलब हिंदी में ? और कैसे ये marketing करते हैं ?

इन्हे भी पढ़ें –

  1. Instagram par popular hashtag kya hai?
  2. Unicard kya hai?
  3. Ola electric scooter ki jankari

Social Media Influencer meaning in Hindi

Influencer कोई भी हो सकता है। इन्फ्लुएंसर एक celebrity या एक आम आदमी भी हो सकता है। बशर्ते वो ब्यक्ति सोशल मीडिया में एक प्रभाबशाली ब्यक्ति होना चाहिए। सोशल मीडिया में प्रभाबशाली ब्यक्ति का मतलब ये है की आपकी followers बहत होना चाहिए।

जिनके पास ज्यादा followers होते हैं उनका हर एक पोस्ट को लोग फॉलो करते हैं और अधिकतर पोस्ट वायरल भी होती है। इसी तरह ये लोग सोशल मीडिया पे अपना बरचस्व जाहिर करते हैं और उनके द्वारा पोस्ट किये जानेवाली हर एक लेख पे या video पे लाखों views आते हैं। यही लोग होते हैं जिनको सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कहा जाता है जो अपने प्रभाब से सोशल मीडिया में हरवक्त छाये रहते हैं।

इसीलिए influencer कोई भी हो सकता है चाहे वो यूट्यूब पर video डालता हो या ट्वीटर पर ट्वीट करता हो या इंस्टाग्राम पर reels बनाता हो। अगर उसका फोल्लोवेर्स ज्यादा है और उनकी हर एक activities को लोग follow और react करते हैं तो वो एक धाकड़ influencer है। 

इसीलिए कंपनियों का मानना है की ये influencer सोशल मीडिया पर उनके उत्पाद को सही लोगों तक पहंचा सकते हैं। और उस उत्पाद या सेवा को अपनाने के लिए उपभोक्ताओं पर प्रभाब डाल सकते हैं।

एक उदाहरण से समझ ते हैं –

अगर मुझे एक मोबाइल खरीदना है तोह में पहले यूट्यूब पर उस youtuber को ढूंढूंगा जिसे में follow करता हूँ और मुझे ये मालूम है की वो जिस मोबाइल को अच्छी review देगा में उस को खरीद लूंगा। ये youtuber उस कंपनी का influencer है जिसकी review से में उस मोबाइल को खरीद लिया। इसीलिए आज के इस डिजिटल युग में influencer marketing को brand promotion के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।  

Influencers के प्रकार (Types of Influencers)

Micro Influencers: माइक्रो इन्फ्लुएंसर उसे कहा जाता है जिनके followers की संख्या 10,000 से कम हैं चाहे वो किसीभी प्लेटफार्म से हो। 

Power Middle Influencers:  पावर मिडिल इन्फ्लुएंसर उसे कहा जाता है जिनकी followers की संख्या 10,000 से 250,000 के बिच में होती है। इनकी सिफारिशों को उनके फॉलोअर्स भरोसा करते हैं।

Macro Influencer: मैक्रो इन्फ्लुएंसर उसे कहते हैं  जिनके फोल्लोवेर्स की संख्या 250,000 से अधिक हैं। ये सारे यूट्यूब ,इंस्टाग्राम और tiktok सेलेब्रिटीज होते हैं । इनके पास सबसे अधिक अनुगामी होते हैं और इनका प्रभाब भी बहत अधिक होता है। 

इन्हे भी पढ़ें

  1. digistore24 kya hai?
  2. eRUPI kya hai?

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कैसे काम करती है ?

सोशल मीडिया की बढ़ती demand को देखके कंपनी अब इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग को अपना रहेहैं। अब कंपनी ट्विटर, इंस्टाग्राम या यूट्यूब पर ज्यादा अनुयायि रखने वाले ब्यक्तियों  की तलाश करते हैं और उनके साथ गठजोड़ करते हैं ऑनलाइन पर अपने उत्पाद या सेवाओं को प्रमोट करने के लिए।

  1. कंपनी अपने उत्पाद या सेवा के बारे में sponsored post या video  बनाने के लिए influencer को एक निश्चित धन राशि का भुगतान करते हैं।
  2. Review product इन्फ्लुएंसर को देते हैं ताकि वे वीडियो क्लिप के माध्यम से लोगों को  influence कर सके।
  3. कंपनी अपनी उत्पाद का महत्वपूर्ण जानकारी ,वीडियो क्लिप या कैटेलॉग प्रदान करते हैं ताकि influencer उसे इस्तेमाल कर सके अपनी पोस्ट या वीडियो क्लिप के माध्यम से।

Influencer marketing के प्रकार(types of influencer marketing)

प्रतियोगिताएं और उपहार

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कंपनी के उत्पाद को अपने followers तक लेन के लिए या प्रमोट करने के लिए प्रतियोगिताएं और उपहार देने का वादा करते हैं। इससे लोगों में  उत्साह बना  रहता है। हर महीने ये इन्फ्लुएंसर कंपनी के उत्पादों को किसी एक चुने गए विजेताओं को देते हैं। ऐसे  करने से अन्य followers उस product को खरीदने की कौशिश करते हैं।

इसके अलावा influencer अपने youtube channel या instagam account पर कंपनी के प्रोडक्ट को unboxing करते हैं और उसके बारेमें कुछ अच्छी अच्छी बात बोलते हैं जिसे लोग उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए तैयार हो जाए।

प्रायोजित सामग्री

ज्यादातर कंपनियां अपने प्रायोजित सामग्री या sponsored content जैसी marketing strategy का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए कंपनी उस इन्फ्लुएंसर की तलाश करते हैं जिनकी niche उनके उत्पाद के साथ मिलती हो।

यानि यदि कंपनी अपने मोबाइल फ़ोन को प्रमोट करना चाहते हैं तो वे technology से रिलेटेड youtuber या blogger  को ढूंढ़ते हैं जो इस तरह की कंटेंट publish करते हैं। फिर एक बार negotiation होने के बाद कंपनी influencer को picture , video ,blogpost देते हैं ताकि वे अपनी videos या blog में इस्तेमाल कर सके। 

उत्पाद और सामग्री सहयोग-

इस तरह की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी में कंपनी अपने उत्पाद या सेवाओं को सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के साथ collaboration करते हैं। इस तरह की स्ट्रेटेजी ज्यादातर beauty and fashion industries में देखा जाता है।

समीक्षा या Reviews –

Reviews या समीक्षा एक ऐसी इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग स्ट्रेटेजी है जिसे हर एक कंपनी अपनाना पसंद कर रहे हैं। इस marketing strategy से कंपनी अपने targeted audience तक इन्फ्लुएंसर के द्वारा बड़ी आसानीसे पहंच पाते हैं।

TV promotion में कंपनी का ad बस कुछ seconds के होते हैं और यहाँ पे समय की कोई पाबंदी नहीं होता। इसीलिए ये एक कारगर तरीका है अपनी उत्पाद या सेवाओं को प्रमोट करने की।इस मार्केटिंग स्ट्रेटेजी में कंपनी मुफ्त में अपने उत्पाद को influencer को देता है बदले में इन्फ्लुएंसर उस उत्पाद का समीक्षा करते हैं अपने followers के सामने। इस तरह ज्यादा खर्चे किये बिना कंपनी का प्रोडक्ट लोगों तक पहंच जाता है।

ब्रांड एंबेसडर –

इस marketing strategy में इन्फ्लुएंसर एक समय सिमा तक उस कंपनी का ब्रांड एंबेसडर बना रहते हैं। उन period में इन्फ्लुएंसर उस कंपनी का promotion अपने videos या blog content के जरिये करते हैं।ब्रांड एंबेसडर की समय सिमा दोनों पक्ष के आपस की समझौते से तय होता है। ये समय सिमा कुछ मिहिनो से लेके साल या इससे अधिक भी हो सकती है।

  इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के लाभ

  1. Influencer marketing के माध्यम से एक कंपनी प्रभावशाली लोगों की मदद से अपने ब्रांड जागरूकता को आसानी से और प्रभावी ढंग से बढ़ा सकती है।
  2. इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एक कंपनी को अनुयायियों के बीच अपना विश्वास और अधिकार बनाने में मदद कर सकती है
  3. इसके माध्यम से कोई कंपनी बिना किसी बड़े निवेश के अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंच सकती है।
  4.  इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एक ब्रांड को एक व्यापक बाजार से जुड़ने के लिए एक मंच देता है
  5.  कंपनी अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में मौजूद विभिन्न प्रभावशाली लोगों के साथ पार्टनरशिप करके अपनी बिक्री बढ़ा सकती है।.

Influencer marketing se hame kya fayda milega ?


आज कल हर कोई सोशल मीडिया पे फेमस होना चाहता है। क्यों की ये सोशल मीडिया कमाई का एक बेहतरीन श्रोत बनचुका है। यूट्यूब से लोग लाखों कमा रहे हैं। क्या आप भी चाहते हो की youtube पर चैनल बनाके पैसे कमाने के लिए ?तो ये एक बढ़िया सोच है पर इससे करना आज के समय में काफी मुश्किल है।

क्यों की यूट्यूब से पैसे कमाने केलिए जो basic requirement है उससे पूरा करते करते आपको बहत समय लग जायेगा। पर ये काम influencer marketing से आसानी से हो जायेगा। अगर कोई इन्फ्लुएंसर आपकी चैनल को प्रमोट कर देता है तो आपका काम बहत कम समय में जायेगा। youtube Influencer की मदत से आपके videos पे views आएंगे और लोग subscribe भी करेंगे।इसी तरह आपकी चैनल grow करेगी और आप पैसा भी कमाने लगोगे।

निष्कर्ष – Influencer marketing kya hai?


यहां हम आज का विषय Influencer marketing kya hai को समाप्त करते हैं। आशा है कि आपको Influencer marketing के बारे में कुछ मूल्यवान सुझाव मिले होंगे। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा करने में संकोच न करें। यदि कोई संदेह है या यदि आप इस विषय पर कुछ अतिरिक्त बिंदु जोड़ना चाहते हैं तो आपका स्वागत है।धन्यवाद्।

FAQs- Influencer marketing kya hai?

Influencer marketing meaning in hindi

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग आज के ज़माने की marketing strategy है जो सोशल मीडिया के प्रभाबशाली ब्यक्ति या इन्फ्लुएंसर के द्वारा की जानेवाली marketing है जिसमे कंपनी के उत्पाद और सेवाओं का सोशल मीडिया पे promote किया जाता है।

Influencer Marketer kya karta hai?

Influencer marketing executive या मैनेजर अपनी कंपनी के ब्रांड को सोशल मीडिया के प्रभावशाली हस्तिओं के साथ जुड़के marketing campaign को संचालन करता है।

kya aap influencer ban sakte hen ?

जी हाँ हर कोई इन्फ्लुएंसर बन सकता है और कंपनी के प्रोडक्ट या services को करके पैसे भी कमा सकते हो। पर इसके लिए आपके पास एक अच्छी खासी followers होनी चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *