Instagram reels kaise banaye

Instagram reels kaise banaye?-इंस्टाग्राम रील्स कैसे बनाते हैं?

क्या आपको पता है की Instagram reels kaise banaye ? और कैसे Instagram reels को शेयर करें। अगर आप ये सब सवाल का जवाब ढूंढ रहे हो तो आप ध्यान से  इस आर्टिकल Instagram reels kaise banaye ? को पढ़ें। चलो फिर शुरू करते हैं आज का हमारा पोस्ट Instagram reels kaise banaye और share karen ?

Instagram reels kaise banaye puri jankari

आपलोग जरूर जानते होंगे की सुरक्षा और गोपनीयता के कारण, भारत सरकार ने कुछ लोकप्रिय ऐप को प्रतिबंधित किया था। इसीलिए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन ऐप्स को धारा 69A के तहत प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया था। जिसकी बजहसे टिकटॉकजैसे short video sharing  ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटाया गया था।

इन पॉपुलर short video apps के बिकल्प भारत में ही कुछ इसतरह के apps को लांच किया गया था जिनमे Chingari, Mitro, MX TakaTak और RoPoSo था जो लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब भी हुआ था। फिर फेसबुक ने इस Race में छलांग लगा दी instagram reels के जरिये।

ये फीचर्स इंस्टाग्राम एप्प पर ही उपलब्ध है और Instagram reels आज धमाका मचा रही है। क्या आप जानना चाहते हैं की Instagram reels kaise banaye? कैसे Instagram reels में वीडियो बनाये ?और कैसे इस शार्ट वीडियो क्लिप्स को इंस्टाग्राम में अपलोड करें ?तो चलो जानते हैं step -by -step Instagram reels kaise banaye?

Instagram reel kya hai?-इंस्टाग्राम रील क्या है?

इंस्टाग्राम रील्स इंस्टाग्राम की ही एक फीचर्स है जिसमे आप  short videos बनाके share कर सकते हो। यानि ये एक कंटेंट फॉर्मेट है जो छोटे छोटे और आकर्षक वीडियो बनाने और उसे इंस्टाग्राम पे शेयर करने की सुबिधा प्रदान करती है।

इसके अलावा, रील आपको ऐसा मंच प्रदान करता है जो आपको अभिव्यक्त(express)करने में मदत करता है। आप इंस्टाग्राम रील्स को TikTok की (बिकल्प)alternative  के तरह इस्तेमाल कर सकते हो।

Reels आपको मजेदार short videos बनाने और उसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में मदत करता है। इस प्लेटफार्म पे आप 15 से 30 सेकंड के वीडियो रिकॉर्ड करके feed पर अपने followers के साथ share कर सकते हो।आप अपने वीडियोस को बेहतर बनाने के लिए copyright free sound effects के साथ music भी ऐड कर सकते हो।

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Yaari reselling app क्या है और कैसे इस्तेमाल करें?
  2. Zoom background kaise badle?

Instagram reels ke features-इंस्टाग्राम रील्स की विशेषताएं

  • Instagram Reels की मदत से आप 15 से 30 Second तक की Short Video बना सकते हैं।
  • वीडियोस को और आकर्षक बनाने के लिए उसमे ट्रेंडिंग और अपने पसंद के songs  और dialogues का भी इस्तेमाल कर सकते हो।
  • आप अपने वीडियोस में स्पेशल इफेक्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हो जैसे Speed, Timer, Rewind, Align और बहत कुछ।
  • इन शार्ट वीडियोस को आप रील्स के अलावा अपने इंस्टाग्राम feed और  Stories में भी डाल सकते हो।
  • Instagram Reels को आप Privately किसी को भी Share कर सकते है।
  • आप अपने वीडियोस में Instagram Stickers को Use कर सकते हो।
  • Instagram Reels में आप गाने के मनचाहे हिस्से को अपनी वीडियो में जोड़ सकते हो।

Instagram reels kaise banaye?-इंस्टाग्राम रील्स कैसे बनाएं?

चलो यहाँ पे बिस्तार से समझते हें की Instagram reels Kaise banaye?और कैसे इसको customize करें ?

  1. इंस्टाग्राम रील्स बनाने के लिए आपको Instagram को open करना पड़ेगा ।
  2. अब ऊपरी बाएँ कोने पर मौजूद प्लस आइकन पर टैप करें।
  3. यहाँ पे आपको सबसे नीचे लाइव, स्टोरी और रील जैसे विकल्प दिखाई देंगे।
  4. अब Reels के ऑप्शन पे क्लिक करें। 
  5. यहाँ पे आप Instagram Reels बनाना शुरू कर सकते हो ।
  6. Instagram Reels बनाने के लिए, रील्स सिंबल वाले बड़े व्हाइट सर्कल आइकॉन पर क्लिक करें।
  7. स्क्रीन के बाएं तरफ दिए इफेक्ट्स पर क्लिक करके वीडियो में इफेक्ट्स डाल  सकते हो।
  8. विडियो में स्लो मोशन और फ़ास्ट मोशन भी कर सकते हो। इसके लिए आपको रिकॉर्डिंग स्पीड एडजस्ट पर क्लिक करके स्पीड को स्लो और फ़ास्ट कर सकते हो।
  9. विडियो पर इफेक्ट डाल ने के लिए इफेक्ट्स बटन पर क्लिक करें और अपने मनचाहे इफेक्ट्स वीडियो पे लगाए।
  10. स्क्रीन के बाएं तरफ दिए गए टाइमर बटन पे क्लिक करके अपनी टाइमर  0.1 से 15 seconds के बिच चुन सकते हैं। 
  11. बाएं तरफ  दिए गए म्यूज़िक आइकॉन पर क्लिक करके अपनी मनपसंद म्यूजिक या सांग्स वीडियो में जोड़ सकते हैं। 
  12. वीडियो कम्पलीट होने के बाद उसे डाउनलोड कर सकते हो या फिर डायरेक्ट उसे शेयर भी कर सकते हो।

Instagram reels me music ya songs kaise jode?-इंस्टाग्राम रील्स में म्यूजिक या सांग्स कैसे जोड़े?

Music या songs जोड़ने के लिए आपको Instagram music library से कोई गीत को ढूंढ के लगाना पड़ेगा । इसके अलावा आप अपनी खुद की original music भी अपनी videos में लगा सकते हो। ध्यान रखे की ये songs आपकी खुदकी हो ताकि जब आप इसे शेयर कोरो तो दूसरे भी आपके music के साथ उनका रील बना सके। ये तब सम्भब होगा जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट public होगा।

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Classplus app kya hai?
  2. Quillbot kya hai?

Instagram reels ko kaise share Karen?- इंस्टाग्राम रील्स को कैसे शेयर करें ?

आपकी Instagram reel तैयार होने के बाद आपको share screen पर जाना होगा। यहाँ पे आप इसको अपनी गैलरी में सेव कर सकते हो। इसके अलावा इस पर आप  कवर इमेज दे सकते हो , कैप्शन और हैशटैग भी जोड़ सकते हो। वीडियो को ज्यादा से जयदा लोगों तक पहुँचाने के लिए अपने  दोस्तों को टैग भी कर सकते हो।

रील को share करने के बाद लोग इसे आपकी profile पर बने एक अलग tab पर  search कर सकते हैं। अगर आप इसे अपनी feed में साझा करते हो तो आपकी रील आपके प्रोफ़ाइल ग्रिड पर दिखाई देगी जिसको आप जब चाहे हटा भी सकते हैं।

यदि आप अपनी रील्स को आपकी story या फ्रेंड्स के साथ शेयर करते हो तो ये रील्स एक regular स्टोरी के जैसा काम करेगी और प्रोफाइल पर दिखाई नहीं देगी। इसका मतलब ये है की आपकी स्टोरी 24 घंटो के बाद रेगुलर स्टोरी की तरह delete या गायब हो जाएगी।

निष्कर्ष –Instagram reels kaise banaye ?

इसीके साथ आज का हमारा ये टॉपिक Instagram reels kaise banaye ? को समाप्त करते हैं। आशा करता हूँ की आज आपने कुछ नया शिखा होगा। आज के समय में इंस्टाग्राम रील्स ट्रेंडिंग पर है। लोग ज्यादा से ज्यादा समय इसमें बिताते हैं। इसीलिए ये एक बेहतरीन मंच है खुद को express करने केलिए। अगर आपको मेरी ये टॉपिक पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करना। धन्यवाद्।

FAQs-Instagram reels kaise banaye ?

Instagram par reels ko Kaise enable karen ?

इंस्टाग्राम पर रील्स को इनेबल करने के लिए दो बातों का ध्यान रखना होगा। पहला अपनी इंस्टाग्राम अप्प को अपडेट करें और दुशरा अपनी अकाउंट से sign out करके फिर से sign in करें। इसे करने से इंस्टाग्राम पर रील्स इनेबल हो जायेगा।

Instagram reel kya hai? इंस्टाग्राम रील क्या है?

इंस्टाग्राम रील्स इंस्टाग्राम की एक नयी फीचर्स है जो TikTok के जैसा 15 से 30 सेकण्ड्स की वीडियो क्लिप बनाने में उपयोगकर्ताओं को मदत करता है ताकि users उसे अपनी प्रोफाइल पे शेयर कर सकते हैं।

60 सेकंड की रील क्यों नहीं बना सकते ?

हालही के समय में 60 सेकण्ड्स या उसे अधिक लाम्बीवली रील्स बनाने का कोई ऑप्शन या अपडेट आया नहीं है। आप केवल 15 और 30 सेकण्ड्स के रील्स बना सकते हो। पर normal post के तहत आप 60 सेकंड से अधिक लंबी video clip को शेयर कर सकते हो। और उससे अधिक यानि 1 minute से 15 minutes का वीडियो के लिए आप IGTV को चुन सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *