mamaearth kya hai

mamaearth kya hai? Jano puri sachai

mamaearth kya hai? कौन है mamaearth का मालिक ?क्या mamaearth के product natural होता है ? अगर ये सारि बात जननी है तो आप बिलकुल सही जगह पे हो। आज में ऐसी एक कंपनी के बारे में जानकारी देने वाला हूँ जो की पूरी तरह से भारतीय कंपनी है और उसकी हर product “MADE SAFE”के द्वारा certify होने के साथ “cruelty free” सर्टिफिकेट PETA के द्वारा प्राप्त है। चलो फिर सुरु करते हैं की mamaearth kya hai?और क्या है इसका अनोखा मिशन।

mamaearth kya hai? पूरी जानकारी हिंदी में

Mamaearth एक भारतीय skin care कंपनी है जिसे 2016 में गुरुग्राम, हरियाणा में personal care और baby care products बनाने  के लिए स्थापित किया गया था। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के जरिये mamaearth अपने ग्राहक को प्राकृतिक और विष मुक्त(natural and toxin-free) उत्पाद वितरित करता है।Ghazal Alagh और Varun Alagh, mamaearth के Co-founder है। इस कंपनी का trademark को Honasa Consumer Pvt ने own किया है। इसका मतलब ये है की Honasa Consumer Pvt, mamaearth की parent कंपनी है।

मुख्यालय (Headquarters)गुरुग्राम, हरियाणा
उत्पाद (product)प्राकृतिक त्वचा की देखभाल, व्यक्तिगत देखभाल, शिशु देखभाल उत्पाद
सह संस्थापक (Co-Founder)Ghazal Alagh और Varun Alagh
स्थापना (Established)2016
मूल कंपनी (Parent Company)Honasa Consumer Pvt.Ltd
वेबसाइट (Website)www.mamaearth.in
mamaearth के बारे में जानकारी

हम mamaearth के product क्यूँ इस्तेमाल करें?

personal care और baby care products के मामले में विकसित देशों का हमेशा एक मजबूत जागरूकता रही है। अमेरिका जैसे देश में personal care और baby care products में पाए जानेवाले हानिकारक chemicals और उनसे होने वाले toxic effects के प्रति ज्यादा जागरूकता है।

इसीलिए वे लोग इनसब प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले इसके बारेमें सारि जानकारियां लेते हैं। और ये करना भी चाहिए क्यों की बात उन छोटे छोटे बच्चो की है जो बोल भी नहीं पाते की ये लगाने से उनको केसा महसूस होता है।

अभी धीरे धीरे ये जागरूकता सारे छोटे बड़े देशों में फ़ैल रहा है।अब कोई भी personal care और baby care products को खरीदने से पहले इसका सामग्री सूची (ingredients) को बारीकी से जाँच करना शुरू करने लगे हैं।

इस समय यदि हम cosmetic industry की बात करें तो consumer हमेशा  अपनी खरीदी का बिश्लेषण करते हैं। अबकी समय consumer प्रोडक्ट की गुणबत्ता को परख ते हैं। वे इन उत्पादों को तब खरीदते हैं जब वे पुष्टि करते हैं कि इनमे कोई रसायन नहीं , कोई विषाक्त प्रभाव नहीं और उत्पाद natural ingredients के साथ निर्मित हो ।

और हमारे देश में ऐसा उत्पाद प्राप्त करना जो पूरी तरह से प्राकृतिक हो, मुश्किल है। इन सब कारण हे जो mamaearth को प्रेरित किया की उनकी product पूरी तरह से नेचुरल हो । ये हमारा स्वदेसी कंपनी  है जो प्राकृतिक साधन से personal और baby care product बनाता है।

mamaearth अपने products कैसे बनाता है?

Unilever, Nestlé and The Coca-Cola Company की तरह Mamaearth एक FMCG कंपनी है जो अपने प्रोडक्ट्स को D2C (Direct to Consumer) plataform के तहत यानि Amazon और Flipkart के जैसे online सेल करता है। online के साथ ये अपनी products को offline भी सेल करता है।

जानने वाली बात यह है की mamaearth अपने प्रोडक्ट खुद नहीं बनाता है ,बस product को formulate करता है बाकी काम contract manufacturer के द्वारा करबाया जाता है। ये सारे contract manufacturers, mamaearth brand की लाइसेंस के तहत उत्पाद(product) बनाते हैं।

कैसा है mamaearth के उत्पाद(products)

एक नया और इनोवेटिव नेचुरल प्रोडक्ट के जरिये mamaearth बहुत सारे parenting problems को solve करने में मदत कर रहा है जैसे की बेबी केयर प्रोडक्ट जो की पूरी तरह से नेचुरल और toxic free product होता है। mamaearth brand जब launch हुआ था तब उनके पास केवल 6 प्रोडक्ट ही थे पर आज की बात करूँ तोह मामयार्थ के पास 80 से अधिक  products है जो international standard के हिसाब से पूरी तरह सुरक्षित हैं। 

क्या आप जानते हैं की mamaearth एशिया की पहली येसी brand है जिसको “MADE SAFE” certification मिला है जो अपने आप में ही बहुत बड़ी उपलब्धि है। इस certificate से आप ये अंदाज़ा लगा सकते हैं की मामयार्थ की सारि products सभी विषाक्त पदार्थों से कोसो दूर है और ये पूरी तरह से natural है।

Mamaearth ब्रांड के निचे 80 से ज्यादा प्रोडक्ट्स हैं जिनमे बालों की देखभाल(hair care skincare),स्किन की देखभाल(skincare),शिशु की  देखभाल(babycare) और personal care के प्रोडक्ट्स शामिल है।

MADE SAFE kya hai?

“MADE SAFE”, America द्वारा जारी किया गया एक seal या symbol है जो उन  personal care और  baby care के सामान पर लगाते हैं ताकि ये सुनिश्चित हो पाए की ये सामान non-toxic है और शरीर पे इसका कोई नकारात्मक प्रभाब नहीं रहता। अगर “MADE SAFE”का seal या symbol किसी सामान पे है तो आप ये सुनिश्चित कर सकते हैं की यह 100% non-toxic,और chemical free है जो मानब शरीर के लिये हानिकारक नहीं है।

इन्हें भी पढ़ें

Vi giganet kya hai ? gamezop kya hai ? Upstox kya hai ? groww app kya hai?

कुछ बेहतरीन products की जानकारी

 ये product 100% प्राकृतिक पदार्थ है जो  बिना किसी प्रिजर्वेटिव, अल्कोहल, पेट्रोलियम, मिनरल ऑइल, कृत्रिम सुगंध का उपयोग नहीं किया गया है।

Organic Bamboo Based Baby Wipes

1.Skin को मॉइस्चराइज़(moisturize) करता है।

2.ये product संवेदनशील त्वचा (sensitive skin) के लिए सुरक्षित होता है जो की 100% organic बांस(bamboo) से बना है।

3.Rashes से बच्चों को बचाता है।

Easy belly roll on for colic and digestive relief

1.गैस और भाटा(Reflux)कम करता है।

2.इसकी इस्तेमाल से पेट दर्द से राहत मिलता है।

3.ये बच्चे को आराम से सोने में मदद करता है।

Mamaearth उत्पाद की विशेषताएं (features of mamaearth product)

1.  Mamaearth अपने उपभोक्ताओं के लिए ऐसी product बनाता है जो हमारे लिए और पर्यावरण के लिए भी बहुत अच्छे है।2.मामार्थ हे द्वारा बनाये जानेवाले किसी भी प्रोडक्ट में जानवरों का इस्तेमाल नहीं होता। इसको PETA के तहत “Cruelty free”का certificate मिला है।

3.  मामाअर्थ के उत्पाद “MADE SAFE” द्वारा प्रमाणित 100% प्राकृतिक(natural), गैर विषैले(non-toxic) और रासायनिक मुक्त(Chemical free) उत्पाद हैं।  

4.  Personal care और baby care प्रोडक्ट के साथ mamaearth पेड़ भी लगा रहें हैं ताकि हमारा पर्याबरण प्रदुषण मुक्त रहे।

5.mamaearth पहली एसी भारतीय कंपनी है जो natural product बनाने के साथ पेड़ भी उगाते हें ताकि हमारा ground level water बरक़रार रहे और बाताबरण प्रदूषण मुक्त रहे।

mamaearth का अनोखा मिशन

हम जानते हें की ये कंपनी natural product बनाने के साथ पेड़ भी उगाते हें ताकि हमारी पर्याबरण प्रदुषण मुक्त रहे। इस mission को पूरा करने के लिए ये एक अनोखा रास्ता अपनाया है। जब आप उनके वेबसाइट पे किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए order place करते हो तब mamaearth उस कस्टमर के नाम से एक पेड़ लगता है। पेड़ लगाने के बाद आपके आर्डर के साथ इस पेड़ को link किया जाता है ताकि आप उनकी official website पे उस पेड़ के बारे में सारी जानकारियां ले सके।

इन्हें भी पढ़ें –

Whatsapp animated sticker kya hai ? | Instagram reels क्या है?| mama love sticker pack

निष्कर्ष

यहाँ पे हम आज का topic mamaearth kya hai को समाप्त करते हें । आशा करताहूँ की आज आपको कुछ नया सिखने और जानने को मिला होगा। अगर आपको इस article से कुछ भी फायदा मिला होगा तोह comment करके जरुर बताना।हो सके तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलना ।धन्यवाद् ।

FAQs

क्या मामाअर्थ एक भारतीय कंपनी है?(Is mamaearth an Indian Company?)

जी हाँ mamaearth एक भारतीय कंपनी है जिसकी स्थापना 2016 में Gurugram(Haryana) में किया गया था जिसकी co-founder है Varun Alagh और Ghazal Alagh।

क्या mamaearth एक आयुर्वेदिक उत्पाद है?(Is mamaearth an Ayurvedic product?)

मामाअर्थ के उत्पाद “MADE SAFE” द्वारा प्रमाणित 100% प्राकृतिक(natural), गैर विषैले(non-toxic) और रासायनिक मुक्त(Chemical free) उत्पाद हैं। यह न केवल आयुर्वेद का उपयोग करता है बल्कि जैविक और सुरक्षित सामग्री का भी उपयोग करता है।

mamaearth का मालिक कौन है?Who owns mamaearth?

Varun Alagh और Ghazal Alagh mamaearth के co-founder है जो 2016 में हरयाणा के गुरुग्राम में इसकी स्थापना किये थे।

क्या ममाअर्थ जैविक है?(Is mamaearth organic?)

जी हाँ Mamaearth जो product बनाता है वह जैविक होने के साथ natural और chemical free होते हैं। ये एशिया का पहला ब्रांड है जिसे “MADE SAFE ” के द्वारा certify किया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *