Ookla ka full form kya hai

Ookla ka full form kya hai?

क्या आपको पता है Ookla kya hai ?और Ookla ka full form kya hai? अगर आपके मन में ये सवाल है तो चलो इस लेख के जरिये जानते हैं की ookla क्या है और Ookla ka full form kya hai ?

Ookla ka full form kya hai?Puri Jankari

Ookla इंटरनेट स्पीड टेस्ट में ग्लोबल लीडर बना हुआ है। इससे फिक्स्ड ब्रॉडबैंड और मोबाइल नेटवर्क की स्पीड टेस्ट करने के साथ डाटा एनालिसिस भी करता है। Ookla दुनिया भर के इंटरनेट की performance और उनका analysis भी कराता है।

Speed test Intelligence, Ookla द्वारा बिकशित एक महत्वपूर्ण उपकरण (tool) है । इस tool के उपयोग से बहत सारे संस्थाएं जेसे व्यवसाय, विश्वविद्यालय और सरकारी एजेंसियों द्वारा अपने इंटरनेट और डेटा का परीक्षण और विश्लेषण करने के लिए किया जाता है।

Speedtest.net की accuracy और performance इतनी सटीक है क्यों की दुनिया भर के 11,000 से ज्यादा servers जो speedtest.net सर्वर को होस्ट करते हैं। इसी मजबूत नेटवर्क की बजह से Ookla हमें सटीक डाटा प्रदान करने में सक्षम होता है।

Ookla Headquarters Kahan pe hai?

मुख्यालय(Headquarters) की बात करे तो Ookla, सिएटल(Seattle), WA में स्थित है।और इसका अतिरिक्त कार्यालय मेम्फिस(Memphis), टेनेसी(Tennessee) और डबलिन(Dublin)जैसे आयरलैंड की सेहरों में स्थित है।

Ookla CEO koun hai?

Speedtest.net की मालिक और संचालक Ookla है जिसकी स्थापना 2006 में की गई थी। Mike Apgar और Doug Sattles Ookla के co -founders है।

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Goodworker app kya hai puri jankari
  2. Madesafe certification क्या है

Ookla fullform kya hai hindi me?

आपको ये जानके आश्चर्य लगेगा की आखिर ookla का नाम कैसे मिला और क्या है ookla का fullform? दरसल Doug Sattles जो ookla के co-founder है वो अपनी बिल्ली के नाम से एक domain register करके रखा था। जिसका नाम था ookla .com ।इसीलिए ookla का कोई fullform नहीं है बल्कि ये एक पालतू बिल्ली का नाम है  जो बाद में इंटरनेट के दुनिया में एक ब्रांड बनगया है।

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Android emulator क्या है ?
  2. Jitsi meet क्या है ?कैसे install करें ?

Internet speed test kyun karani chahiye?

नियमित रूप से कई लोग अपनी internet की  डाउनलोड गति और इंटरनेट की गुणवत्ता की पुष्टि करने के लिए इंटरनेट स्पीड टेस्ट करते हैं   जिसके लिए वे भुगतान करते हैं। और ये करना  भी चाहिए ताकि आपको अपनी इंटरनेट सर्विस  के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके। चलो जानते हैं की हम को इंटरनेट स्पीड टेस्ट क्यों करनी चाहिए?

अपने इंटरनेट पर नियमित speed test करना एक महत्वपूर्ण कार्य है। क्यूंकि इससे आपको ये पता चल सकेगा की आपके इंटरनेट प्रोवाइडर आपको वही speed दे रही है या नहीं जिसके लिए आप ने  पैसे दिए हो। अगर टेस्ट से ये पता चलता है की आपकी उप्लोअडिंग और डौन्लोडिंग speed काम है तो आप सीधे  कंपनी को इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

लगातार इंटरनेट स्पीड टेस्ट करने का ये फायदा है की आपको ये पता चल जाता है की शुरू में तोह speed ठीक था पर बाद में इसकी स्पीड कम हो गयी है। ध्यान में रखे की इंटरनेट स्पीड बहत सारे factors की  बजह से कम हो सकती है।

जैसे की –

Internet speed kyun dhimi ho jati hai ?

  1. यदि आप की इंटरनेट नेटवर्क पर ट्रैफ़िक ज्यादा है यानि ज्यादा लोग एक ही नेटवर्क को use करते हैं , तो इंटरनेट स्पीड स्वाभाविक रूप से प्रभावित हो सकती है ।
  2. Internet speed कंप्यूटर की hardware और software की configuration से प्रभाबित हो सकती है।
  3. यदि आप भारी भरकम वेबसाइट लोड कर रहे हैं, जिसमे high definition photos है तो आपकी स्पीड कम हो सकती है। क्यों की ये सब sites आपके ब्राउज़र में लोड होने के लिए समय लगाते हैं। 
  4. किसी वेबपेज की सर्वर की स्पीड कम  है तोह उसे ब्राउज़र पे लोड होने के लिए समय लगता है। जिसे आपको ये एहसास करता है की आपकी इंटरनेट स्पीड कम है।
  5. इसीलिए आपको लगातार अपनी इंटरनेट स्पीड को टेस्ट करना जरुरी है ताकि आपको ये पता लग सके की क्यों आपकी इंटरनेट की स्पीड धीमी हो रही है।

Internet speed Kaise check Karen?

हम अपनी  इंटरनेट की स्पीड को speed.net के जरिये करा सकते हैं। Ookla speedtest .net के निर्माता है जिसकी बजह से ookla, broadband speed  और network analysis  में ग्लोबल लीडर बना हुआ है। ookla अपनी speedtest.net tool के माध्यम से users को  इंटरनेट कनेक्टिविटी के बारे में सटीक जानकारी देता हैं। चलो जानते हैं की हम कैसे इस टूल के जरिये हमारी इंटरनेट स्पीड टेस्ट कर सके।

इन्हें भी पढ़ें –

  1. COVID Slot कैसे बुक करें -Tricks
  2. Itel A23Pro price, review

Ookla speed test online for Computer

Desktop और Laptop में इंटरनेट स्पीड को चेक करने के लिए आपको ब्राउज़र में speedtest.net को सर्च करें। window खुलने के बाद GO button पे क्लिक करें।

अब आपको ये टूल ग्राफ के जरिये आपकी नेटवर्क की downloading speed और uploading speed को दर्शायेगा।  इस प्रक्रिया में आपको किसी software को डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा। आप अपने ब्राउज़र में ऑनलाइन इस टेस्ट को कर सकते हैं।

ठीक इसी तरह आप अपने Android और iOS फ़ोन में भी इस टेस्ट को कर सकते हैं।

Ookla speed test online for mobile

  1. Playstore को open करें
  2. अब “speed test by Ookla” को search करें और मोबाइल पे इनस्टॉल करे .
  3. app को खोले और next बटन पे क्लिक करें फिर continue पे क्लिक करें
  4. privacy Notice पे done करें
  5. अब GO पे क्लिक करें
  6. आपके mobile स्क्रीन पे आपकी इन्टरनेट स्पीड की सारी जानकारी मिल जाएगी जेसे डाउनलोड और अपलोड स्पीड

इन्हें भी पढ़ें –

  1. ISKCON का fullform क्या है ?
  2. VI giganet 11 rupees plan review

निष्कर्ष –Ookla ka full form kya hai?

यहाँ पे हमारे इस लेख Ookla ka full form kya hai को समाप्त करते हैं। आशा करताहूँ की आपको आज कुछ नयी जानकारी मिली होगी। अगर आपको इस लेख से कुछ सिखने और जानने को मिला होगा तो कमेंट में जरूर बताना। हो सके तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ताकि दूसरे भी Ookla और internet speed test के बारे में जान सके। धन्यवाद्।

FAQs

मैं अपना Ookla स्पीड टेस्ट कैसे चेक करूं?

अपने ब्राउज़र में speedtest.net को खोलें और GO button पे क्लिक करें। बस कुछी देर में ये internet speed से जुडी सारी जानकारी प्रदान कर देता है।

स्पीड टेस्ट ऐप क्या है?

Ookla द्वारा स्पीडटेस्ट (iOS, Android, Windows, Mac)
आज के समय में Ookla speedtest app एक लोकप्रिय और free app है जिसे हम iOS, Android, Windows, Mac जेसे उपकरणों की इन्टरनेट स्पीड को टेस्ट कर सकते हें।

क्या ऊकला गति परीक्षण सटीक है?

जी हाँ Ookla द्वारा की जानेवाली इन्टरनेट स्पीड टेस्ट में लगभग सटीक जानकारी मिल जाती है। ये दुनिया की एकमात्र tool है जिसे दुनिया भर में सभी भरोसा करते हैं।

5 thoughts on “Ookla ka full form kya hai?”

  1. Pingback: NBFC ka fullform kya hai? - Hindihe

  2. Pingback: Yaari reselling app kya hai?| Kaise istemal Karen? - Hindihe

  3. Pingback: Jiomeet kya hai? |What is JioMeet in Hindi - Hindihe

  4. Pingback: Quillbot kya hai-Best paraphrasing tool - Hindihe

  5. Pingback: Classplus app kya hai?| puri jankari Hindi me। - Hindihe

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *