Quillbot kya hai

Quillbot kya hai-Best paraphrasing tool

Quillbot kya hai?क्या है इसकी features?कैसे इसको इस्तेमाल करें और क्या है इसकी फायदे और नुकसान?ये सब जानने के लिए बने रहे। अगर आपके मनमे ये सब सवाल है तो जाने quillbot paraphrasing टूल के बारेमे पुरे बिस्तार से। चलो फिर शुरू करते हैं आज की टॉपिक Quillbot kya hai?और क्यों ये एक बेहतर paraphrasing tool है ?

Quillbot kya hai puri jankari

QuillBot एक paraphrasing tool है जो किसी भी content के अर्थ को बिना बदले वाक्यों की संरचना को बदलकर एक नया fresh और plagiarism free content बनाता है। ये tool state-of-the-art AI मदत से शब्दों को उनके पर्यायवाची से बदलकर एक नया sentence बनाता है। paraphrasing tool के साथ QuillBot व्याकरण जाँच के साथ बाक्यों की summarizing भी करता है।

छात्रों, पेशेवरों और लेखकों के बीच इतना लोकप्रिय है कि दुनिया भर में लगभग 10 मिलियन उपयोगकर्ता इस उपकरण का उपयोग कर रहे हैं।

इस की स्थापना 2017 में स्थापना रोहित गुप्ता, अनिल जेसन और डेविड सिलिन नामक तीन कंप्यूटर विज्ञान के छात्रों के द्वारा हुआ था। अभी भी इस टूल में नए नए features जोड़ रहें हैं ताकि इसकी गुणवत्ता में सुधार हो सके और ज्यादा से ज्याद users इसका लाभ उठा सके।

QuillBot की विशेषताएं(QuillBot Features)

  1. ये हमको ढेर सारी सुविधाएँ प्रदान करता है जिसे हमारी writing में सुधार हो सके और बिना gramatical mistakes के एक अच्छी content लिख सके। यहाँ पे Quillbot के features के बारेमे जानने की कौशिश करेंगे।
  2. Quillbot एक ऐसा web based tool है जिसे एक beginner या नौसिखिया बिना किसी technical knowledge के इस tool को use कर सकता है।
  3. इस tool में सात mode होता है, जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हो।  ध्यान रखने वाली बात ये है की सारे mode को एक्सेस करने के लिए आपको पैसे खर्च करना पड़ेगा। नहीं तो बिना पैसो के आप तीन mode ही इस्तेमाल कर सकते हो।
  4. यह tool हमको Google Chrome extensions के साथ Microsoft Word, and Google Docs add-ons भी प्रदान करता है जिसे हमारा काम और भी आसान हो जाता है।
  5. इस टूल के जरिये आप अपनी content की summary या सारांश भी प्राप्त कर सकते हो।
  6. ये आपकी कंटेंट में लिखी हुई शब्दों को उसकी पर्यायवाची शब्दों से बदल देता है जिसे आपकी content plagiarism free और fresh content  बन जाता है।
  7. आप quillbot की किसी भी function अपने application में इस्तेमाल करने के लिए आप इसकी API को use  कर सकते हो।

Quillbot kya hai और कैसे काम करता है?

QuillBot में जो editor tool है वो बहत ही सहज और simple है जिसे कोई भी बड़ी आसानी से access कर सकता है। Quillbot को access करने के लिए आपको Quillbot की official web site में जाना होगा। quillbot को access करने के लिए आपको इसमें अकाउंट ब नाने की जरुरत नहीं है। पर कुछ Quill mode को बेहतर तरीके से एक्सेस करने  के लिए एक account बनाना जरुरी है।

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Jiomeet क्या है?what isjiomeet inHindi?
  2. Yaari reselling app क्या है और कैसे इस्तेमाल करें?

Note :- बिना अकाउंट बनाये आप 400 characters को paraphrase कर सकते हो जबकि अकाउंट बनाने के बाद आप 700 characters को paraphrase कर सकते हो।

Quillbot पर अकाउंट कैसे बनाएं?

  1. Quillbot की official वेबसाइट जाएँ और signup बटन पे क्लिक करें।
  2. अब आपको अपनी email id ,password और अपना नाम को दर्ज करके
  3. अपना account बना लीजिये। आप अपने google या facebook से भी अपना अकाउंट create कर सकते हो।
  4. जैसे ही आप signup करोगे ये आपको आपकी account को personalize करने के लिए कहेगा। आप इसे यहाँ  कुछ जानकारी दे कर कंटिन्यू कर सकते हो या इस step को skip भी कर सकते हो। इसको skip करने के लिए स्किप बटन पे क्लिक करें और continue button को press करें।
  5. अब आप Quillbot की editor पेज पे पहंच जाओगे जहाँ आप अपने कंटेंट को copy & paste करके उसे paraphrase कर सकते हो।
  6. आपकी paraphrase content की quality को बढ़ने के लिए आपको तीन में से एक mode की बिकल्प को चुनना होगा जैसे की Standard, Fluency और Creative। अगर आप ज्यादा बिकल्प चाहते हैं तो आपको Quillbot की प्रीमियम वर्शन को खरीदना पड़ेगा।
  7. QuillBot सबसे तेज़ paraphrasing tool है जो कुछ सेकण्ड्स में आपका paraphrased text को generate कर सकता है।

Quillbot Modes कितने प्रकार के होते हैं?

अपने paraphrased content को high quality बनाने के लिए  QuillBot ने सात मोड(7 modes) दिए हैं। ये सभी मोड QuillBot की settings है जिसे आपको एक high quality paraphrased content मिल सके। मुफ्त में आप केवल Standard, Flow, and Creative mode को एक्सेस कर सकते हो। Creative+, Formal, Mini, and Expanded modes को एक्सेस करने के लिए आपको प्रीमियम वर्शन खरीदना पड़ेगा।

  1. Standard mode : इस मोड से आपकी content की meaning को बदलाब किये बगैर text को modify करेगा जिसे आपकी content स्वाभाविक लगे।
  2. Fluency mode : Quillbot की ये settings आपकी text में थोड़ी बहत बदलाब करके इसे natural और grammatically सही बनाएगा। 
  3. Creative mode : इस mode में आपकी कंटेंट में बदलाब करके इसे एक ऐसा कंटेंट बनाने में मदत करता है जो कुछ अलग लगे।
  4. Creative+ mode : इस mode से आपकी content पढ़नेवालों को अधिक सहज लगेगा क्यों की यह content की common pharases को सहज और बेहतर तरीके से लिखेगा। 
  5. Formal mode : ये mode आपकी तब मदत करेगा जब आप किसी business या academic लिखने की कोसिस करोगे। ये मोड आपकी text  में बदलाब करके readers के लिए सहज बना देगा।
  6. Shorten mode : इस mode के उपयोग से आप अपनी text की लम्बाई को छोटा कर सकते हो। यानि इसकी अर्थ बदले आपकी कंटेंट की लम्बाई कम हो जायेगा।
  7. Expand mode : अगर आप अपनी कंटेंट की word count बढ़ाना चाहते हो तो ये expand mode आपकी मदत कर सकता है। इस mode से आप अपने कंटेंट की शब्द संख्या को बढ़ा सकते हो यानि text की लम्बाई को बढ़ा सकते हो।

Quillbot के फायदे और नुकसान(Quillbot Pros and Cons)

Quillbot के फायदे

  1. इसको इस्तेमाल करना सरल और आसान है।
  2. आप Quillbot की free plan को lifelong use कर सकते हो।
  3. इसकी प्रीमियम प्लान pocket  friendly है यानि ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा।
  4. Quillbot एक web based paraphrasing टूल है जिसको डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा।
  5. ये टूल  डेवलपर एपीआई भी अपने users को देता है।
  6. एक ही टूल के अंदर paraphrasing के सारे option मिल जाती है। इसके अलावा Word Flipper और Word Freezing की ऑप्शन भी मिलजाती है।

Quillbot के नुकसान

Free और paid, दोना version में character limit होता है।

Quillbot tools के प्रकार

(Word flipper tool)

Word flipper एक tool है जिसका उपयोग शब्द को उनके समानार्थक शब्द से बदलने के लिए किया जाता है। इसमें एक स्लाइडर है जिसके माध्यम से आप अपनी content या text  में अधिक शब्दों को उनके समानार्थक शब्द से बदल सकते हैं।

(Summary tool)

यह टूल आपको किसी लेख, पेपर और किसी दस्तावेज़ जैसी किसी भी सामग्री को संक्षिप्त पैराग्राफ में सारांशित करने में मदद करता है। यह मूल संदर्भ को बनाए रखते हुए महत्वपूर्ण जानकारी निकालने के लिए प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) का उपयोग करता है।

(Grammar check tool)

Grammar checking tool के माध्यम से Quillbot content में मौजूद किसी भी व्याकरण संबंधी त्रुटि या spelling  की जाँच करता है । आप इस विकल्प का पूरी तरह से निःशुल्क उपयोग कर सकते हैं और इसके लिए साइनअप करने के लिए किसी account की आवश्यकता भी नहीं है।

QuillBot Affiliate Program

आप QuillBot के जरिये आपको कमाने का मौका मिलता है क्यों की इसकी एक Affiliate Program है जिसे आप इसको promote करके 20% commission हासिल कर सकते हो। इसमें शामिल होने के लिए आपको QuillBot की affiliate प्रोग्राम को join करना पड़ेगा और affiliate link को अपने वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफार्म पे शेयर करना पड़ेगा। जो भी आपकी लिंक से खरीदी करेगा आपको उसकी २०% मिल जायेगा। 

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Ookla का फुल फॉर्म क्या है ?
  2. Overdraft क्या है?

QuillBot की विकल्प (QuillBot Alternatives)

  1. Spin Rewriter (5-days free trial)
  2. The Best Spinner (No trial)
  3. Word Ai (3-days free trial)

इन्हें भी पढ़ें –

  1. VI giganet 11 rupees plan review
  2. COVID Slot कैसे बुक करें -Tricks

QuillBot Free प्लान और premium प्लान में क्या अंतर है?

Quillbot free plan

फ्री प्लान में तीन quill-mode मिलती है  (Standard, Flow and Creative)

word limitations होता है जैसे आप एक बार में सिर्फ 400 characters की paraphrase कर सकते हो ।

आप फ्री प्लान में तीन words में  flipper tool की इस्तेमाल कर सकते हो।

5000 तक characters की summarize कर सकते हो। 

Quillbot premium plan

Quillbot की प्रीमियम प्लान भी है जो की बेहद सस्ता है। प्रीमियम प्लान से आप Quillbot के सारे modes को use कर सकते हो और इसकी features फ्री प्लान से काफी ज्यादा advanced है। 

मासिक योजना: $14.95/माह

अर्ध-वार्षिक योजना: $59.95/6 महीने

वार्षिक योजना: $79.95/वर्ष

निष्कर्ष-Quillbot kya hai?

में हम ये देखा की Quillbot अबतक की एक बेहतर paraphrasing tool है जो आपकी लिखाबट को एक सही दिशा देने में आपकी मदत करता है। इसकी फ्री और प्रीमियम वर्शन में आपको अपनी content या text में सुधार लाने में बहत मदत करता है। इसके साथ आज यहाँ पे इस आर्टिकल Quillbot kya hai? को समाप्त करते हैं। आशा करते हैं की आपकी सुझाब हमारे पोस्ट को ओर भी बेहतर बनाएगी। अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर जरूर करना। धन्यवाद्।

3 thoughts on “Quillbot kya hai-Best paraphrasing tool”

  1. Pingback: Classplus app kya hai?| puri jankari Hindi me। - Hindihe

  2. Pingback: Instagram reels kaise banaye?-इंस्टाग्राम रील्स कैसे बनाते हैं? - Hindihe

  3. Pingback: Bachpan ka pyar viral ladka koun hai | Biography of Bachpan ka pyar viral ladka - Hindihe

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *