Jio glass kya hai

Jio glass kya hai? features, price, specification

Jio glass kya hai? kya है इसका features?और ये कबतक बाजार में उपलब्ध होगा ?अगर आप इन सारे सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तोह आप बिलकुल सही जगह पे हो। आज की ये टॉपिक बहुत खास होने वाला है की अब हम 5G technology में पहंच चुके हे और ये कारनामा Relience Industry के द्वारा किया गया है। jio ने अपने users के लिए 5G technology से बना Jio glass को लांच करने का एलान करदिया है। चलो जानते हैं की Jio glass kya hai? kya है इसका features?

Jio glass kya hai?

हर साल की तरह Reliance Industries Limited (RIL) ने अपनी 43rd Annual General Meeting (AGM) में अपने आने बाला नए प्रोजेक्ट ऊपर बिस्तार से बात की।

इस बार भी जिओ ने अपने users के लिए कुछ ऐसा announcement किया की हर कोई दंग रहगया। मुकेश अम्बानी के साथ उनके बेटे आकाश अम्बानी और बेटी ईशा अम्बानी ने भी virtual meeting में participate कर रहे थे।

 मीटिंग से ये पता चला की जिओ अपने customers के लिए बहुत कुछ खास ला रहे हैं जिनमे Jio glass ,Jio 5g ,Jio 5G phone , Jio TV+, और  (Jio mart और Whatsapp का collaboration) और बहुत कुछ।

 पर आज हम इस article में Jio glass के बारेमे चर्चा करेंगे। चलो फिर जानते  हैं की Jio glass kya hai ?क्या है Jio glass की features? और Jio glass की कीमत कितनी होगी?

Jio glass kya hai puri jankaro Hindi me

ये एक वर्चुअल रियलिटी ग्लास(virtual reality glass) है जो मिश्रित वास्तविकता सेवा(mixed reality service) नामक एक तकनीक(technology) पर काम करता है जिसका उपयोग 3D interaction और virtual video (holographic 3D image) के लिए किया जाएगा। इस तकनीक की मदद से users Jio glass या चश्मे से 3D calling कर सकते हैं।

Company ने कहा है कि Jio glass विशेष रूप से शिक्षा के उद्देश्य से बनाया गया है। यह कदम निश्चित रूप से शिक्षा प्रणाली को एक नए स्तर पर ले जाएगा। यह सिर्फ शिक्षकों और छात्रों के लिए वास्तविक समय में आभासी और होलोग्राफिक कक्षाएं संचालित करने के लिए है।

इसके लिए वे एक technology का इस्तेमाल करने जा रहे हैं जिसे Jio मिश्रित वास्तविकता सेवा(Jio mixed reality service) कहते हैं । उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि Jio glass न केवल शिक्षकों और छात्रों के लिए सहायक है बल्कि आभासी बैठकों(virtual meetings) का संचालन करने में भी सहायक होगी।

 Jio glass की डिजाईन कैसी होगी ?

  1. अगर Jio glass की डिज़ाइन की बात करें तोह ये एक प्लास्टिक से बनाहुआ चस्मा होगा जिसका वजन 75gm होगा। यह इसीलिए ताकि इसे पहनते समय users को तख़लीफ़ न हो। जितना चश्मे का वजन होगा उतना face के ऊपर pressure पड़ेगा। इसीलिए Jio glass एक plastic के frame में आनेवाला है।
  2. चश्मे के दोनो glass के बिच एक कैमरा लगा होगा। चश्मे के पीछे की तरफ एक platform होता है जहाँ  पे सारा technology होता है। battery और speaker चश्मे के दोनो legs में लगे रहेंगे।
  3. इसके साथ एक केबल आएगा जो  Jio glass  और smart phone  को connect करेगा जहाँ से इसे internet connectivity और बैटरी को charge भी किया जायेगा। 

इन्हें भी पढ़ें –

  1. What’s app animated sticker kya hai? Kaise Karen download?
  2. Gamezop kya hai? Kaise paise kamaye isse?

 Jio glass ki features kya hai?

  1. Jio Glass एक व्यक्तिगत ऑडियो सिस्टम(personal audio system) के साथ आता है जो लगभग सभी audio formats को support करता है।
  2. यह ग्लास 25 से अधिक application के साथ उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो(high quality video) को support करता है जो इसे अद्वितीय(unique)बनाते हैं।
  3. इस उपकरण के माध्यम से, उपयोगकर्ता होलोग्राफिक सामग्री के साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं इसका मतलब है कि आप स्वयं के 3 डी अवतार(3D avatar) के साथ बैठक(Meeting) में शामिल हो सकते हैं। आप अपनी प्रस्तुति(presentation) को बड़ी वर्चुअल स्क्रीन(virtual screen) पर देख और साझा(share) कर सकते हैं।
  4. यह आपको अपनी voice command के जरिये किसी भी व्यक्ति को कॉल करने का अवसर देता है।

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Groww app kya hai?Kaise Install karen?

Jio glass का अनुप्रयोग (Application of Jio glass)

  1. शिक्षा के खेत्र में Jio glass एक revolution लाने वाला है जिसे students virtual class के जरिये घर बैठे शिक्षा प्राप्त कर सकते हें। इस technology के कारण teachers online दुनिया के किसी भी कोने से शिक्षा प्रदान कर सकेंगे।
  2. Jio Glass से online marketing भी किया जा सकेगा।
  3. हम Jio glass से holographic video call के जरिये meetings कर सकते हें वोह भी एक बड़े virtual screen पे। इसके अलावा अन्य संस्थानो और office में virtual meetings का आयोजन किया जा सकेगा।

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Upstox kya hai?Kaise paise kamaye?
  2. XvideosXvideo pro kaise istemal karen?

The ConclusionJio glass kya hai?

यहाँ पे आज का हमारा ये टॉपिक Jio glass kya hai को समाप्त करते हैं। आशा करता हूँ की आज आपको कुछ नया जानने को मिला होगा। अगर मेरी ये पोस्ट आपके कुछ काम में ए तो कमेंट में जरूर बताना और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना। मिलते हैं अगले कुछ दिलचस्ब जानकारी के साथ। धन्यवाद्।

FAQs

Jio glass मार्केट में कब आएगा ?(When Jio glass will launch?)

सूत्रों के माने तोह Jio glass मार्किट में 2021 तक उपलब्ध होगा।

जियो ग्लास की price क्या हैं (How much is Jio glass?)

अभी इसकी पुष्टि कंपनी ने नहीं की है की इसका price क्या होगा। पर सूत्रों से ये पता चला के इसका price Rs5000 से Rs10000 के बिच होगा।ये एक अनुमान है ,final price कंपनी जब announcement करेगी तब पता चलेगा।

क्या Jio glass चीन में बनाया गया है?( Is Jio glass made in China?)

बिलकुल नहीं,चीनी कंपनी द्वारा Jio glass नहीं बनाया गया है। कंपनी के अनुसार वे अपनी 5G तकनीक के लिए चीन से किसी भी component का उपयोग नहीं करनेवाले हें।

Jio Glass को किसने विकसित किया?( Who developed Jio Glass?)

Jio Glass को designed and manufactured करनेवाला कंपनी का नाम है Tesseract जिसको 2019 में RIL ने अधिग्रहित(acquired ) किया था। इससे ये पता चलता है की Jio glass के डिज़ाइन और मैन्युफैक्चरिंग के लिए कोई भी Chinese कंपनी का हाथ नहीं है।

9 thoughts on “Jio glass kya hai? features, price, specification”

  1. Pingback: Goodworker app kya hai Kaise install kare - Hindihe

  2. Pingback: Jitsi meet kya hai? Kaise install kare laptop or mobile pe - Hindihe

  3. Pingback: ISKCON ka full form kya hai? - Hindihe

  4. Pingback: Overdraft kya hai? Overdraft facility Kaise prapt Karen? - Hindihe

  5. Pingback: Vi giganet 11 rupees plan, Review, benefits - Hindihe

  6. Pingback: itel A23Pro price, review, specifications - Hindihe

  7. Pingback: Android emulator kya hai?Best Android Emulator 2021 - Hindihe

  8. Pingback: ILP kya hai|kya hai ILP ka full form|ILP Kaise apply karen? - Hindihe

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *