litecoin kaise kharide india me

litecoin kya hai or kaise litecoin kharide India me?

क्या आप जानते हैं की litecoin kya hai और litecoin kaise kharide india me?यह एक अच्छा सवाल है। आज के समय में हर चीज़ की जानकारी होनी चाहिए  नजाने कब काम में आ जाये। चलो फिर सुरु करतेहैं और जानते litecoin kya hai और litecoin kaise kharide india me ?

क्या आप जानते  दुनिया में लगभग 180 अंतरराष्ट्रीय(international) मुद्राएं(currencies) हैं जिसको मन्यता मिली है।इन सब  regular currency के अलावा बहत सारे cryptocurrency भी संचलन में है। litecoin उनमेसे एक है।

जब cryptocurrency की सुरुवात हुई तब Bitcoin को लोग पहला cryptocurrency के रूप में जानने लगे। लेकिन अभी के समय में दर्जनों से भी ज्यादा cryptocurrency अस्तित्व में आ गये हैं। litecoin उनमेसे एक है जो बिटकॉइन को कड़ी टक्कर दे रहा है।बिटकॉइन के अलावा litecoin एक महत्वपूर्ण आभासी(virtual) मुद्रा है।

Litecoin kya hai Hindi me?

Litecoin को आप bitcoin की alternative के तरह use कर सकते हो। litecoin bitcoin की तरह  एक cryptocurrency है। और अद्धिक जानकारी के लिए बताऊँ  तो Litecoin एक peer-to-peer इंटेरेंट मुद्रा है जहाँ पे आप दुनिया के किसीभी कोने में तत्काल और zero cost  payment कर सकते हो। यह एक open source global payment network हे जो पूरी तरह से विकेंद्रीकृत(decentralised) है।

लिटकॉइन सुरक्षित नेटवर्क के साथ काम करता है और व्यक्ति को अपने स्वयं के वित्त को नियंत्रित करने में मदद करता है। Litecoin अन्य crypto currency की तुलना में  तेजी से लेनदेन की पुष्टि करनेके साथ time और storage capacity  में सुधार करता है। इसकी बजह से आज litecoin एक बेहतरीन platform हे जो bitcoin को कड़ी टक्कर देकर चल रहा है।

Litecoin ko kisne suruwat kiya tha?

cryptocurrency  के बाजार में bitcoin को डिजिटल गोल्ड के रूप में देखा जाता है। बस उसी तरह litecoin को लिटकोइन को अक्सर डिजिटल सिल्वर के रूप में देखा  जाता है। litecoin के features bitcoin के जैसे होता है और यह बाजार में चलने वाले सबसे पुराने cryptocurrency में एक है। litecoin दुनिया में सबसे मजभूत दस cryptocurrency में गिना जाता है।

चलो अभी जानते हैं Litecoin की इतिहास और किसके द्वारा शुरू की गयी थी। हम जानते हैं की Litecoin एक crypto currency है जो 2011 को अस्तित्व में आया। इसे former  Google और Coinbase इंजीनियर चार्ली ली(charlie lee )के  द्वारा शुरू की गई थी। 

Charlie lee ने Litecoin  बनाने के लिए,Bitcoin की codebase को  copy(नकल) की और उसमे कुछ बदलाव करके Litecoin को शुरू किया था।Charlie lee ने Litecoin की supply को बढ़ाया , उसका speed को increase की और गति में बदलाव किया  जिस पर blockchain में नए block  जोड़े जाते हैं।

कैसे Litecoin बनाया गया है

हम जान चुके हैं की  litecoin एक  virtual currency हे जिसको govt (सरकार )के द्वारा जारी नहीं किया जाता है। सारे cryptocurrencies को जिस प्रक्रिया में बनाया जाता हे उसे mining कहाजाता है।mining के जरिये litecoin को प्रस्तुत किया जाता है। किन्तु अन्य cryptocurrencies की तरह  litecoin की supply भी  fixed है। 84 मिलियन litecoin प्रचलन में आएगा ना उससे एक ज्यादा और ना कम।

इन्हे भी पढ़ें

Advantages of Litecoin

  1. Litecoin के लेनदेन बिटकॉइन की तुलना में बहुत अधिक तेजी से होते हैं।
  2. अन्य उपलब्ध क्रिप्टोकरेंसी की तुलना में लिटकोइन की फीस कम है।
  3. यह क्रिप्टो बाजार में शीर्ष दस आभासी मुद्रा है जो एक अच्छी प्रतिष्ठा भी रखती  है।
  4. जब Litecoin अपट्रेंड में हो तो आपको भारी रिटर्न मिल सकता है।

kitni litecoin mining hoga or litecoin kaise kharide india me?

बिटकॉइन पहली क्रिप्टोकरेंसी थी जिसमें बिटकॉइन की सीमित आपूर्ति होती थी । बिटकॉइन की कुल संख्या लगभग 21 मिलियन है। लेकिन बिटकॉइन की तुलना में लिटकोइन की आपूर्ति 4 गुना अधिक है। लिटीकॉइन ने इसकी आपूर्ति ४ गुना  बढ़ा दी है ।

इसलिए, Litecoin की mining  लगभग 84 मिलियन यूनिट होगा। वर्तमान में 53 मिलियन का mining  हो चूका है और 31 मिलियन यूनिट अभी भी mining करना बाकि है । आपके ज्ञान के लिए बतादूँ की , एक  litecoin की block  हर 2.5 मिनट में mine किया जाता है।

Litecoin ki kimat indian rupees me kitni hai?

litecoin दुनिया के top 10 virtual currency में गिना जाता है। यह एक virtual currency हे जिसकी बजह से इसका कीमत हमेशा  घटता और बढ़ता रहता है।

अगर आप ऑनलाइन litecoin का price को search करेंगे तोह आपको उसका सही कीमत पता चल जायेगा। आज Litecoin का कीमत है Rs. 14 ,710 58/- इंडियन करेंसी में है। 

निवेश करने के लिए सबसे अच्छा cryptocurrency कौन सा है ?

निचे दिए गए सात सबसे बेहतरीन cryptocurrency है जिसपे आप निबेश कर सकते हो। अगर इतिहास देखा जाये तोह निबेश के लिए अभी भी bitcoin सबका पहला पसंद है। पर litecoin और ethereum भी एक बढ़िया option है निबेश के लिए।

Bitcoin  (BTC)

Bitcoin Cash  (BCH)

Litecoin (LTC)

Ethereum  (ETH)

Binance Coin (BNB)

Tron  (TRX)

Chanlink  (लिंक)

Difference between Litecoin and Bitcoin

  1. Litecoin Scrypt algorithm  का उपयोग करता है जबकि बिटकॉइन SHA-256 algorithm का उपयोग करता है।
  • लिटकोइन के एल्गोरिथ्म को ऐसा बनाया गया हे की वह बिटकॉइन से चार गुना coin उत्पादन कर सके।
  • हर  2.5 मिनट में litecoin  एक coin  का उत्पादन करता है जबकि बिटकॉइन हर 10 मिनट में एक coin  उत्पादन करता है)। इसीलिए speed इनमे सबसे ज्यादाdifference पैदा करता है। 
  • बिटकॉइन की SHA-256 algorithm एक  जटिल एल्गोरिथ्म है। जबकि Scrypt algorithm एक सरल एल्गोरिथ्म है। 
  • बिटकॉइन में  प्रत्येक 10 मिनट  में एक ब्लॉक का mining  किया जाता है। जबकि litecoin प्रत्येक 2.5 मिनट में एक ब्लॉक का  mining  होता है।
  • अपने नेटवर्क में कुल 21 मिलियन coins  का उत्पादन बिटकॉइन कर सकता है। जबकि Litecoin 84 मिलियन तक coins का उत्पादन कर सकता है।

Litecoin wallet kya hai ?

चलो litecoin wallet क्या है और यह कैसे काम करता है। हम जानते हैं की litecoin एक virtual currency हे जिसको store करने के लिए wallet का इस्तेमाल होता है।

wallet में  आप अपनी ख़रीदे हुए  Litecoin को store कर सकते हैं। इस wallet को हम digital wallet कहते हैं। हर किसीको wallet की जरुरत पड़ती हे जो virtual currency में invest करना चाहता हो। इस वॉलेट के मदत से सभी प्रकार की लेनदेन होती है।

wallet और litecoin wallet मुख्य रूप से दो तरह के होते हैं। 

Software wallet और  सॉफ्टवेयर आधारित वॉलेट

Hardware wallet और हार्डवेयर आधारित वॉलेट

आम  तोर पर hardware wallet ज्यादा सुरक्षित होता है software wallet के मुकाबले। इसके साथ थर्ड पार्टी वॉलेट भी मोह्जुद है आपकी coins को secure  करके  लिए।  इलेक्ट्रोम(electrom), लोफवालेट(Lofvalet ), लाइट वॉल्ट (light volt ) आदि आज के समय में लोकप्रिय third party wallet हैं

Litecoin ko Kaise kharide?

चलो अभी जानते हैं की कैसे और कहाँ से हम litecoin को खरीद सकते हैं।

  1. सबसे पहले Coinbase क्रेडिट कार्ड के द्वारा आप आसानी से litecoin को खरीद सकते हो। यह सुबिधा आपको  अमेरिका, कनाडा, यूरोप, यूके, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया में मिल सकता है। अगर आप इन देशों में रहते हो या नौकरी करते हो तोह coinbase एक best option हे आपके लिए।
  • Coinmama एक दूसरा platform है जहाँ पे आप किसीभी country से लिटेकिन को खरीद सकते हैं।
  • अगर आपके पास बिटकॉइन हे तोह आप बिटकॉइन के एक्सचेंज में लिटेकिन को खरीद सकते है।

Litecoin ko Kaise kharide India me?

अगर इंडिया की बात करे तोह आप के लिए एक बढ़िया प्लेटफार्म है जहाँ पे आप बड़ी आसानीसे लिटेकिन खरीद सकते हैं। चलो जानते हैं।

आज के समय में India में Litecoins खरीदना बहत आसान हो गया है। आप Litecoin को अपनी क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, UPI ट्रांसफ़र, बैंक ट्रांसफ़र, MobiKwik के help से  खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको BuyUcoin Crypto Exchange में  register होके 0% Trading Fee पर litecoin को खरीद सकते हो। और अपने digital  wallet को  BuyUcoin प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोग कर सकते हो।

  1. सबसे पहले, आप BuyUcoin वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब अपना account  बनाने के लिए Signup button  पर click  करें।
  3. Account  बनाने के लिए आपको अपना Email Id  भरना होगा, पासवर्ड डालना होगा और पासवर्ड की पुष्टि करनी होगी।
  4. यदि आपके पास कोई रेफरल कोड है, तो उसे दर्ज करें और enter  दबाएं
  5. अब OTC से सर्वश्रेष्ठ प्लेटफ़ॉर्म चुनें,
  6. अब आप Litecoin ki नवीनतम मूल्य और 0% ट्रेडिंग शुल्क पर विभिन्न भुगतान विधियों का पालन करके BuyUcoin EZ के माध्यम से Litecoin खरीद सकते हैं।

Conclusion

भारत जैसे देश में फ़िलहाल क्रिप्टोकोर्रेंसी को मान्यता नहीं मिली है। पर यहाँ पे भी लोगों के लिए क्रिप्टोकोर्रेंसी एक बेहतरीन income का source बन सकता है। Litecoin हो या कोई दूसरा वर्चुअल करेंसी हो, सभी पैसा कमाने का एक सस्ता ,सुन्दर ,fast और सुरक्षित माध्यम है।

वर्चुअल करेंसी क्रेडिट कार्ड्स से भी ज्यादा सुरक्षित है, जहां फ्रॉड ना की बराबर है।  वर्चुअल करेंसी से  आप ऑनलाइन पे होने वाले fraud से बच सकते हैं। आप वर्चुअल करेंसी से ऑनलाइन हो या ऑफलाइन shopping कर सकते हो। इसे आपको  discount  offer भी मिलती है।देखा जाये तोह litecoin जैसी वर्चुअल करेंसी से आप बहत अच्छी खासी पैसे कमा सकते हो।

चलो आज की यह टॉपिक litecoin kya hai और litecoin kaise kharide india me?यहीं समाप्त करते हैं। आशा करता हूँ की  आप लोगों को मेरी यहाँ लेख पसंद आयी होगी।अगर litecoin kya hai और litecoin kaise kharide india me? से आपको कुछ नया सिखनेको मिला है तोह अपनी दोस्तों के साथ जरुए शेयर करना।    

3 thoughts on “litecoin kya hai or kaise litecoin kharide India me?”

  1. Pingback: clubhouse app kya hai ?clubhouse app kisne banaya hai ? - Hindihe

  2. Pingback: RFID ka full form kya hai?kaise kam karta hai ? - Hindihe

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *