your connection is not private error kya hai

Your connection is not private error kya hai? Kaise thik kare?

Your connection is not private error kya hai ?क्यों ये error  बार बार हमारे ब्राउज़र  पर आता है जिसके चलते हमारा काम ठीक तरह से हो नहीं पाता यानि इसके चलते हम कोई वेबसाइट को एक्सेस या खोल नहीं पाते। अगर आपके मन में ये सवाल है तो आप बिलकुल सही जगह आये  हो।  आज इस लेख में हम ये जानने की कौशिश करेंगे की Your connection is not private error kya hai ?और क्यों ये हमारे ब्राउज़र पे आता है ?और सबसे बड़ी बात कैसे Your connection is not private error को सही या solve करें ?

Your connection is not private error kya hai hindi me?

हम अक्सर अपने लैपटॉप हो या डेस्कटॉप पे अपना काम करते हैं। ऑफिस हो या घर इंटरनेट ब्राउज करने  के लिए या ऑनलाइन वर्क करने के लिए ये दो चीज़ का इस्तेमाल करते हैं। अपने खुद अनुभब किया होगा की कभी कभी जब हम किसी वेबसाइट को खोलने की कोशिश करते हैं तोह अपने ब्राउज़र पे ‘Your connection is not private’ का error आ जाता है।

जिसके चलते हम उस वेबसाइट को एक्सेस नहीं कर पाते। ‘Your connection is not private’ का error एक common problem  है जो  हर कोई अपने क्रोम ब्राउज़र में कभी न कभी face किया होता है।और बहत कौशिश करने के बावजूद ये error ब्राउज़र से हट ता नहीं। चलो आज में एक ऐसी तरकीब बताने वाला हूँ जो आपका ये प्रॉब्लम को बड़ी आसानी से solve कर देगा।

इन्हे भी पढ़ें –

  1. Instagram reels ko viral Kaise Karen?
  2. Instagram reels kaise banaye?

Your connection is not private के कुछ common error codes

जब आपके ब्राउज़र पर your connection is not private का एरर दिखता है तब उसके निचे क्यों ये एरर आया है और क्या है इस error के codes भी बताता है। चलो जानते हैं कुछ common error codes जो आपके ब्राउज़र में दिखता है जब आप किसी वेबसाइट को open करते हो तो।

  1. ERR_CERT_SYMANTEC_LEGACY
  2. ERR_SSL_VERSION_OR_CIPHER_MISMATCH
  3. NET::ERR_CERT_AUTHORITY_INVALID
  4. NET::ERR_CERT_COMMON_NAME_INVALID
  5. NET::ERR_CERT_DATE_INVALID
  6. NET::ERR_CERT_WEAK_SIGNATURE_ALGORITHMT
  7. NTE::ERR_CERTIFICATE_TRANSPARENCY_REQUIRED
  8. SSL CERTIFICATE ERROR

Your connection is not private error codes ka matlab kya hai?

ERROR CODESMATLAB
ERR_CERT_SYMANTEC_LEGACYसिमेंटेक द्वारा जारी प्रमाणपत्र पर वेबसाइट चल रही है
ERR_SSL_VERSION_OR_CIPHER_MISMATCHवेबसाइट का एसएसएल प्रमाणपत्र आपके कंप्यूटर की सेटिंग्स और सॉफ़्टवेयर के साथ कम्पेटिबल नहीं है।
Net :: ERR_CERT_AUTHORITY_INVALIDवेबसाइट का SSL certificate को verified नहीं किया जा सकता
Net :: ERR_CERT_COMMON_NAME_INVALIDSSL certificate का domain name एड्रेस बार में दिए domain name से match नहीं करता।
Net :: ERR_CERT_DATE_INVALIDआपके ब्राउज़र का Time आपके कंप्यूटर के time से sync नहीं हो रहा है।
Net :: ERR_CERT_WEAK_SIGNATURE_ALGORITHMTवेबसाइट का SSL certificate पुराने एल्गोरिथम का उपयोग कर रहा है।
Net::ERR_CERTIFICATE_TRANSPARENCY_REQUIREDवेबसाइट का SSL certificate सार्वजनिक रूप से लॉग नहीं किया गया है
SSL CERTIFICATE ERRORSsl certificate में त्रुटि है।
Error codes ka matlab

Your connection is not private error को कैसे ठीक (solve) करें?

ये error कई कारणों से ब्राउज़र पे show करता है जो आप खुद ठीक कर सकते हो। और कुछ ऐसे कारण होते हैं जिसे केवल वेबसाइट के owner ही सही कर सकते हैं। चलो जानते हैं की कैसे हम Your connection is not private error को ठीक कर सकते हैं। यहाँ पे में आपको ऐसी तरकीब बताने वाला हूँ जिसके उपयोग से ये त्रुटि तुरंत सही हो जायेगा। अगर इस तरकीब को जानना है तो अंत तक पोस्ट को जरूर पढ़ें।

1. Reload the page

ये एक पुराणी तरकीब है जिसे योर कनेक्शन इस नॉट प्राइवेट का एरर ठीक हो सकता है। इसके लिए ब्राउज़र को बंद करके फिर से लोड करें।अगर इससे आपका प्रोबेम solve नहीं होता है तो दूसरे तरकीब को आजमाओ।

2. Avoid using public wifi

अगर आप public wifi का इस्तेमाल करते हैं तो साबधान हो जाए। क्यूंकि कुछ public wifi HTTPS पर नहीं चलते जिसे  को  की वो वेबसाइट सुरक्षित नहीं है  हैकर्स  कुछ गड़बड़ी कर  सकते हैं। इसीलिए your connection is not private error आता है।अगर आप public wifi का इस्तेमाल करते हो तो आपके antivirus को अपडेट करो।  

3. Check your computer’s date and time

इसके लिए आपको ये confirm करना है की आपके कंप्यूटर की time आपके ब्राउज़र के टाइम से match करना चाहिए।अगर आपका कंप्यूटर नया है तो उसका date &time को ठीक तरह से अपडेट करें।

इन्हे भी पढ़ें –

  1. Classplus app kya hai?
  2. Quillbot kya hai?

विंडोज़ पर समय कैसे अपडेट करें(How to Update Time on Windows)

  1. नीचे दाईं ओर मौजूद Taskbar में दिनांक और समय पर राइट-क्लिक करें।
  2. “Adjust Date/Time”पर क्लिक करें।
  3. “Set time automatically को सेलेक्ट करें और time zone को set करें। 
  4. अब confirm करे कि taskbar में समय/दिनांक अपडेट हुआ है की नहीं.
  5. अब अपनी browser को बंद करें और  अपने ब्राउज़र को एक बार फिर से खोलें।

kuchh aur technique errors ko thik karne ke liye

4. अपना browsing history साफ़ करें(Clear Your Browsing History)

आप अपने कंप्यूटर में stored हुए आपकी ब्राउज़िंग डेटा को clear करना होगा। इसे करने से आपका ब्राउज़िंग अधिक सुरक्षित होगा और your connection is not private का error भी हट जायेगा।

5. अपने एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर की जाँच करें

आपकी antivirus software कभीकभी सुरक्षा के कारण कुछ SSL certificates को ब्लॉक कर देता है जिसे वो वेबसाइट आपके ब्राउज़र पर ओपन नहीं होपाता और फिर आपके ब्राउज़र पर  your connection is not private का error जाता है। इसके लिए आपको अपनी antivirus सॉफ्टवेयर को uninstall करके फिर से इनस्टॉल करें।

6 . Chrome or firefox को अपडेट करें(Update Your Chrome or Firefox)

आप अपनी ब्राउज़र को अपडेट करें। ऐसा करने से वो एरर फिर नहीं आएगा और आप बिना किसी दिक्कत के इंटरनेट सर्फ कर सकते हो।

7. Remove or Delete Unnecessary extension:

अगर आप क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल करते हो तो उसको डिलीट कर दो। क्यों की  ये एक्सटेंशन कभी कभी ऐसा एरर show करते हैं। कभी कभी your connection is not private का error इन  extension की वजह से भी आता है।

Your connection is not private को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका

अगर ये steps फॉलो करने के बाद भी your connection is not private का error नहीं जाता है तोह आपको ये काम करना पड़ेगा जिसे १००% आपका problem solve हो जायेगा। चलो जानते हैं क्या है ये तरकीब? इस एरर को हमेशा के लिए हटाने के लिए आपकी C ड्राइव को format करके booting कार्डो यानि windows को फिर से reinstall करना पड़ेगा updated version से। ये सचमुच एक कारगर तरीका है। मेने भी इसीतरह इस error से निजात पाई है। आप भी कौशिश कर सकते हो। मेरी मनो तोह ये जबरदस्त काम करता है।

निष्कर्ष-

आज हम इस आर्टिकल Your connection is not private error kya hai?से आपको कुछ नया और कारगर तरीकों से अबगत कराया है जो आपको इस तरह की errors को solve करने में मदत करेगी। आशा है की आपको हमारी ये लेख पसंद आयी होगी। अगर भबिष्य में ऐसा कुछ दिक्कत आता है आपके ब्राउज़र पर तो आप ये तरकीब को इस्तेमाल करके इस error को ठीक कर सकते हो। आज के लिए बस इतना ही। अगर कुछ उलझने हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करना। धन्यवाद्।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *