Instagram reels ko viral kaise karen

Instagram reels ko viral Kaise Karen?| Reels viral tricks 2021

क्या आपको जानना है की Instagram reels ko viral Kaise Karen?तो आप बिलकुल सही जगह पे हो। आज में आपको ऐसी ट्रिक्स और सेटिंग्स बताऊंगा जो आपकी रील्स को वायरल होने में शो प्रतिशत मदत करेगी। तो चलो शुरू करते हैं आज का हमारा टॉपिक Instagram reels ko viral Kaise Karen?

Instagram reels ko viral Kaise Karen step-by-step

आज में जो जानकारी देनेवाला हूँ सायद इंटरनेट पे ये उपलब्ध नहीं होगा । इंस्टाग्राम रील्स वायरल करने का नुस्खा इंटरनेट पे बहत मिल जायेगा पर सही बात किसी ने नहीं बताई की Instagram reels ko viral Kaise Karen?जो 100 percent काम करता हो। आज में कुछ ट्रिक्स के साथ ऐसी सेटिंग्स बतानेवाल हुँ जो आपकी followers को बढ़ाने के साथ रील्स को वायरल करने में मदत करेगी। चलो फिर शुरू करतेहैं।

Instagram reels videos ko viral Kaise Karen puri jankari

Unique or trending content – अनोखी और चर्चित बिशय

Instagram reel को वायरल करने का सबसे आसान तरीका ये है की हमेशा कौशिश करें की आपका कंटेंट unique और trending हो। यानि जो कंटेंट इंस्टाग्राम या किसीभी सोशल मीडिया पे वायरल हो रहा है उस पर रील्स बनाओ ।क्यूंकि हम जानते हैं की ज्यादातर वही विडियो वायरल होते हैं जो current trend पे बना हो। उदाहरण के तोर पे “ये में हूँ ,ये मेरी कार है और हम पार्टी कर रहे हैं। इस ट्रेंडिंग टॉपिक में जिसने भी काम किया है उसका रील्स वायरल हुआ है। बस आपको थोड़ा हटके उस ट्रेंडिंग टॉपिक को present करना है।

इन्हे भी पढ़ें

  1. Instagram reels kya hai?kaise kaam karta hai?
  2. Instagram reels kaise banaye step by step procedure?

Increase Video Watch time-वीडियो देखने का समय बढ़ाएँ:

Instagram reel वायरल तब होता है जब आपके वीडियो की वाच टाइम ज्यादा हो। यानि लोग आपकी वीडियोस को पूरा देखे। जितना वाच टाइम बढ़ेगा उतना आपकी रील्स को रिच मिलेगी और उतना इम्प्रैशन आएगा। ज्यादा इम्प्रैशन और आपका वीडियो वायरल। तो सवाल ये है की वाच टाइम कैसे बढ़ाएं ?वाच टाइम बढ़ने के लिए वही वाली फार्मूला को इस्तेमाल करना होगा यानि ट्रेंडिंग टॉपिक पे वीडियो बनाना होगा और वो भी थोड़ा हटके। इसके अलावा लोग कॉमेडी ,मोटिवेशनल ,सायरी ,डांस और डुएट में काफी रूचि रखते हैं। अगर आपका रील्स इन categories में आता है तो हो सकता है आपका रील्स वायरल हो जाये।

Reels ko viral karne ke dushre tarike

Consistency- निरंतरता

रील्स को वायरल करने में कंसिस्टेंसी का भी बहत बड़ा हात है। वीडियो वायरल करने के लिए आपको रेगुलर वीडियोस अपलोड करना पड़ेगा।अगर आपकी एक भी वीडियो वायरल होता है तो सम्भब है की आपकी बाकि वीडियोस भी वायरल हो जाये। कौशिश करें हर दिन हर दिन 2 से 3 रील्स बनाये और उसे अपलोड करें।

Hashtag ka istemal Karen- हैशटैग का इस्तमाल करें

hashtag का इस्तेमाल करके आप अपनी पोस्ट या रील्स को उसी कम्युनिटी तक पहुंचा सकते हो जो उस कंटेंट में रूचि रख ते हैं। इस तरह आपकी videos में views आना शुरू हो जायेगा। इसीलिए इंस्टाग्राम की ट्रेंडिंग और पॉपुलर hashtag का भी इस्तेमाल करना चाहिए रील्स को वायरल करने के लिए।

Use trending music- ट्रेंडिंग म्यूजिक का इस्तेमाल करें

इंस्टाग्राम शार्ट वीडियो या रील्स को वायरल करने के लिए एक अच्छा कंटेंट के साथ ट्रेंडिंग म्यूजिक या सांग्स का भी जरुरत होता है। एक अच्छा सांग्स आपकी रील्स की views बढ़ा सकता है। इसीलिए ये कौशिश करें की हमेशा रील्स में एक अच्छा सा लोकप्रिय गाने का इस्तेमाल करें।

इन्हे भी पढ़ें

  1. Classplus app kya hai?
  2. Quillbot kya hai?

Reels ko kab post karen- रील्स को कब पोस्ट करें

रील्स को वायरल करने में सबसे बड़ी हाथ होता है टाइमिंग की। यानि दिन के किस वक्त आप अपनी रील्स को पोस्ट करते हो। तो सबसे बढ़िया समय होता है रील्स पोस्ट करने की तो वो शाम को यानि 4 pm से लेके 8 pm तक। ये सबसे सही समय है वीडियो पोस्ट करने के लिए। क्यों की इस समय हर कोई अपनी दिन भर की कामकाज से फ्री होते हैं।  अगर पहला 2 घंटे में अच्छा रिच मिलगया तो रील्स को वायरल  होने में कोई नहीं रोक सकता।

Mobile settings se reels ko Kaise viral Karen?

रील्स को वायरल करना जरुरी है और आपको ये तरीका सीखना पड़ेगा ताकि अपनी रील्स को वायरल कर सको। इसके लिए आपको अपनी इंस्टाग्राम एप्लीकेशन में कुछ सेटिंग्स करना पड़ेगा जिसे आपकी रील्स को अच्छी रिच मिल सके और वो वायरल हो जाये। रील्स वायरल होने का ये मतलब है की आपकी followers इंस्टाग्राम पे बढ़ेंगे। चलो जानते हैं की क्या क्या settings करनी पड़ेगी एक वायरल रील्स के लिए।

अपने personal account को professional account में बदलें

  1. इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को खोलें।  
  2. प्रोफाइल पे क्लिक करें
  3. अब ऊपर दिए गए 3 लाइन में क्लिक करें।
  4. फिर setting के ऑप्शन पे tap करें।
  5. स्क्रॉल करके निचे जाये और पर्सनल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच करें।
  6. अब categories में पब्लिक फिगर या आपकी हिसाब से ऑप्शन चुन सकते हो।
  7. अपनी नयी अकाउंट को जरुरी इन्फोर्मशन डाल के कम्पलीट करें।

इन्हे भी पढ़ें

  1. Yaari reselling app क्या है और कैसे इस्तेमाल करें?
  2. Zoom background kaise badle?

Instagram account update Karen- इंस्टाग्राम अकाउंट अपडेट करें

  1. एप्लीकेशन को open करें।
  2. प्रोफाइल पे क्लिक करके अकाउंट पे tap करें।
  3. ३ लाइन पे क्लिक करें और सेटिंग ऑप्शन पे क्लिक करें।
  4. अब प्राइवेसी में जाये फिर रील्स पे क्लिक करके remixing को इनेबल करें।
  5. ये ऑप्शन को इनेबल करके आप ट्रेंडिंग वीडियो को use करके duet वीडियो बना सकते हो।
  6. ये remixing duet आपकी video को वायरल करने में मदत करेगी।

फेसबुक पर reels को recommend करें

ये setting करने से फेसबुक पे आपकी इंस्टाग्राम रील्स भी दिखाई देगी जिसे user engagement बढ़ेगा, views मिलेगा और followers बढ़ेंगे। इससे आपकी रील्स को वायरल होने में मदत मिलेगी। चलो जानते हैं की ये settings कैसे करेंगे।

  1. Instagram app को  open करें और प्रोफाइल में जाये।
  2. अब ३ डॉट पे क्लिक करें और सेटिंग के ऑप्शन पे जाये।
  3. यहाँ पे प्राइवेसी पे क्लिक करके रील्स पे तप करें।
  4. अब recommend to Facebook  को इनेबल करें।

निष्कर्ष-

आज हमने जो ट्रिक्स बताया है जो आपको अच्छी result देगी। ये एक कारगर तरीका है जिसे आपकी पोस्ट वायरल हो सकता है।आशा करताहूँ की आज का हमारा पोस्ट Instagram reels ko viral Kaise Karen? आप सबको अच्छा लगा होगा और आप कुछ न कुछ नया सीखा होगा। हो सके तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ताकि वे भी इसका लाभ उठा सके। धन्यवाद्।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *