e-RUPI kya hai

e-RUPI kya hai?|kya hai e-RUPI Digital Payment Solution?

e-RUPI kya hai ? कैसे e-RUPI को इस्तेमाल किया जाता है?क्यों e-RUPI को भारत का पहला डिजिटल करेंसी के रूप में देखा जाता है ? अगर ये सारे सवाल आपके मन में है तो इस आर्टिकल को अंत तक। चलो फिर शुरू करते हैं आज की हमारी टॉपिक e-RUPI kya hai ?

e-RUPI Digital Payment Solution kya hai?

e -RUPI भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया एक Digital Payment Platform है जो cashless और  contactless payment सिस्टम को बढ़ावा दे रहा है। ये एक इलेक्ट्रॉनिक e -वाउचर है जिसे लेनदेन की प्रक्रिया बहत ही सरल और सुगम हो जायेगा।

ई-रूपी एक प्रीपेड ई-वाउचर है जिसके माध्यम से आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और अन्य किसी सेवा के बगैर भुगतान कर सकते हो। ये एक ऐसा पेमेंट सलूशन है जिसे भारत सरकार के द्वारा भेजे गए किसी भी भुगतान  सीधे लाभार्थी तक पहंचजाता है । ये सुनिश्चित है की e -RUPI app के माध्यम से हर एक भुगतान सरल और सुगम के साथ leak proof हो जायेगा।

मान्यवर प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ही इलेक्ट्रॉनिक वाउचर ‘e-RUPI’ जो एक डिजिटल पेमेंट सिस्टम है उसे लंच किया था। ये  माना जाता है की ‘e-RUPI’देश की पहली डिजिटल करेंसी है जो QR Code  या SMS के माध्यम से भुगतान किया जा सकेगा।

e -RUPI Kya Hai in hindi ?

इ-रूपी सरकार के द्वारा दिए जानेवाले भुगतान है जो एक क्यूआर कोड या ई-वाउचर के जरिये लाभार्थियों के मोबाइल पे आएगा। लाभार्थी इस क्यूआर कोड या ई-वाउचर के जरिये उसी कार्य के लिए उपयोग कर सकेंगे जिसके लिए e -RUPI जारी किया गया है। इसकेलिए किसी डिजिटल पेमेंट ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या कार्ड का जरुरत नहीं पड़ेगी।

ये एक contact less डिजिटल पेमेंट सर्विस है जो पूरी तरह से  सुरक्षित और सरल  है। e -RUPI लाभार्थियों के पास एक QR Code या E -voucher के के जरिये लाभार्थी के मोबाइल पे आता  है जिसे उनके  विवरण पूरी तरह से गोपनीय होता है। e -RUPI voucher से भुगतान की प्रक्रिया सरल, सुगम.और तेज़ होता है। 

  1. e-RUPI भारत सरकार के  द्वारा विकसित किया गया एक डिजिटल भुगतान मंच है जो नगद लेनदेन की बजाय QR Code और SMS के जरिये लाभार्थियों को भुगतान कराती है।
  2. इस डिजिटल सेवा के जरिये सरकार सेवा प्रदाताओं और लाभार्थियों को जोड़ता है।
  3. बिना किसी मध्यस्थ के लाभार्थियों को सही समय पर भुगतान किया जाता है।
  4. e-RUPI का उपयोग शिक्षा,मेडिकल ,मातृ एवं शिशु कल्याण योजनाएं पर किया जायेगा। 

इन्हें भी पढ़ें –

  1. Overdraft क्या है?
  2. Jiomeet क्या है?what isjiomeet inHindi?

e -RUPI kya hai  or kaise kam karta hai?

हम अक्सर देखते हैं सरकार के द्वार दी गयी किसीभी भुगतान लाभार्थियों के पास ठीक तरह से पहंचता नहीं। अगर पहुंचता भी है तो उसका सही तरह से उपयोग नहीं किया जाता। इसी बजह से इ-रुपया एक कारगर उपाय है जो लेनदेन की इस प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाएगा।और ये सुनिश्चित कराएगा की दिए गए भुगतान सही जगह पे खर्च हुआ है। 

सरकारी हो या गैर-सरकारी, कोई भी इ-रूपी का इस्तेमाल कर सकता है भुगतान के लिए। चलो एक उदाहरण से समझते हैं की क्या है e -RUPI और कैसे ये काम करता है।

मानलीजिए कोई सरकारी या गैर सरकारी संस्था जो किसीके शिक्षा या मेडिकल इलाज में मदद करना चाहती है। तो यहाँपे उस संस्था लाभार्थी को नगद देने के बदले ई-रूपी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कोई भी सरकारी एजेंसी और निगम अपने सहयोगी बैंकों के माध्यम से e-Rupi वाउचर जेनरेट कर सकते हैं।

जब लाभार्थी के पास इ वाउचर उसके मोबाइल पे आ जायेगा तब वो उस क्यूआर कोड या SMS को उस संस्था को दिखाना पड़ेगा जिसके लिए इ-रूपी को इशू किया गया है। वहां पे इस क्यूआर कोड  स्कैन करते ही लाभार्थी के फ़ोन पे एक OTP आएगा। OTP को दर्ज करते ही भुगतान हो जायेगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि दान दी गई राशि को केवल बताए गए काम के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

e -RUPI को किसने बनाया है?

ई-रुपये का उद्देश्य भुगतान को ऑनलाइन से  अधिक सरल, सुरक्षित और leakproof बनाना है ताकि दिए गए राशि का सहीसे और सही जगह पे इस्तेमाल हो। E -Rupee को NPCI (National Payments Corporation of India) के द्वारा बनाया गया है। इसको विकसित करने में  वित्तीय सेवा विभाग(Department of Financial Services), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय(Ministry of Health and Family Welfare) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण(National Health Authority) का भी बड़ा योगदान रहा है ।

इन्हे भी पढ़ें –

  1. Yaari reselling app क्या है और कैसे इस्तेमाल करें?
  2. Zoom background kaise badle?

NPCI Kya hai- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) द्वारा एक non -profit-कंपनी है जो अधिनियम 2013 की धारा 8 के तहत स्थापित किया गया था। ये संस्था भारत में खुदरा भुगतान को संचालित करता है। इ -रूपी के अलावा NCPI बहत सारे सेबायें मुहैया कराती है जैसे की -यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई), भारत इंटरफेस फॉर मनी (बीएचआईएम), • तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस), राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (एनईटीसी), आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस), राष्ट्रीय वित्तीय स्विच (एनएफएस), चेक ट्रंकेशन सिस्टम ( सीटीएस), भीम आधार

e -RUPI डिजिटल करेंसी के बारेमें कुछ जानकारियां

नामe -RUPI डिजिटल भुगतान समाधान
किसके द्वारा विकसित किया गयाभारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI)
किसने लॉन्च कियापीएम नरेंद्र मोदी
लॉन्च की तारीख02 अगस्त 2021
किस प्रकार की सेवाडिजिटल भुगतान
यह कैसे काम करता हैक्यूआर कोड, वाउचर, एसएमएस स्ट्रिंग के आधार पर
क्या है फायदेकैशलेस और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट
लाभार्थी कौन हैभारत का नागरिक
वर्ष2021
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.npci.org.in/

e -RUPI डिजिटल करेंसी के लाभ – Benefits of e -RUPI Digital Currency

E-Rupi Digital Payment System के बहत सारे फायदे  है। चलो जानते हैं क्या है इसके फायदे ?

  1. ई रुपी से भुगतान कॉन्टैक्टलेस यानि शारीरिक हस्तक्षेप के बिना होगा। इस सेवा से लाभार्थियों के पास सीधे सरकार से दिए जानेवाले भुगतान बड़ी आसानी से पहंच पायेगा।
  2. जैसे की हम जान  चुके हैं की भुगतान QR Code और SMS या प्रीपेड वाउचर के रूप में आएगा जिसे भुगतान  सरल और सुरक्षित होगा।
  3. ई-रूपी डिजिटल पेमेंट के जरिये सरकार के द्वारा जारी किये गए किसीभी योजनाओं को बिना किसी मध्यस्थ के लाभार्थियों के पास भेजा जा सत्ता है। इससे सरकारी योजना ग्राहक तक बिना किसी रुकाबट के पहंच पायेगा।
  4. इससे  सरकारी योजना या भुगतान का दुरुपयोग नहीं हो पायेगा।
  5. सरकारी हो या गैर सरकारी सभी संस्थाएं इस सुबिधा का उपयोग e -RUPI डिजिटल वाउचर्स के माध्यम से कर सकेंगे।
  6. Corporates निजी कंपनियां  अपने कर्मचारियों की भलाई के लिए e -RUPI का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  7. e -वाउचर से किये गए लेनदेन प्रक्रिया की सारि जानकारियां को ट्रैक भी कर सकते हैं।
  8. इसे भुगतान करना सरल और सुरक्षित होता है।
  9. कांटेक्ट लेस्स हेतु नकदी ट्रांसक्शन के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जरुरत नहीं पड़ती।

e -RUPI ka istemal kahan hoga – Uses of e-RUPI?

  1. मातृ एवं बाल कल्याण योजनाएं
  2. आयुष्मान भारत
  3. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (दवाइयां और खाद सब्सिडी)
  4. शिक्षा
  5. कृषि

इन्हे भी पढ़ें –

  1. Classplus app kya hai?
  2. Quillbot kya hai?

e-RUPI mobile app kaise install karen?

  1. अपने मोबाइल फ़ोन में Google Play Store को खोले।
  2. सर्च बार में e-RUPI app को तलाश करें।
  3. अब e-RUPI app पर क्लिक करके उसे मोबाइल में इनस्टॉल करें।

e-RUPI सहयोगी बैंकों के नाम।

सरकारी एजेंसी और कॉर्पोरेट संस्थाएं इ-रूपी डिजिटल वाउचर या इ-वाउचर को issue कर सकते हैं अपने सहयोगी बैंकों की मदत से। अबतक भारत में ग्यारह ऐसी बैंक है जो e -RUPI issue करते हैं इन बैंको की मदत से e -RUPI को issue किया जा सकता है। जैसे की –

भारतीय स्टेट बैंकपंजाब नेशनल बैंककोटक बैंकइंडियन बैंक
इंडसलैंड बैंकआईसीआईसीआई बैंककेनरा बैंकबैंक ऑफ बड़ौदा
यूनियन बैंकएचडीएफसी बैंकऐक्सिस बैंक

निष्कर्ष -e-RUPI kya hai?

निष्कर्ष -यहाँ पे इस लेख e-RUPI kya hai?को समाप्त करते हैं। आशा करते हैं की आज आपको कुछ नया जानकारी मिला होगा। होसके तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना। अगर कोई सुझाब हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करना। दन्यवाद।

1 thought on “e-RUPI kya hai?|kya hai e-RUPI Digital Payment Solution?”

  1. Pingback: Digistore24 kya hai?|Digistore24 review-2021 - Hindihe

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *